- विज्ञापन -

बढ़ते तनाव के बीच बेरूत और गाजा में तेज़ हुए हवाई हमले, कई लोगों ने गवाईं जानें

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में एक मस्जिद पर हवाई हमले में कम से कम 19 लोगों की दुखद मौत हो गई।

- विज्ञापन -

रविवार रात को बेरूत के उपनगरों में हवाई हमलों की एक नई लहर ने दहला दिया, क्योंकि इज़राइल ने उत्तरी गाजा और दक्षिणी लेबनान दोनों में अपने सैन्य अभियान तेज कर दिए हैं। हिंसा पूरे क्षेत्र में ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों को शामिल करते हुए एक व्यापक संघर्ष में बदल गई है।

फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में एक मस्जिद पर हवाई हमले में कम से कम 19 लोगों की दुखद मौत हो गई। 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले की सालगिरह के करीब आते ही, इज़राइल ने लेबनान में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ एक नया मोर्चा खोल दिया है, जो गाजा संघर्ष की शुरुआत से ही सीमा पार झड़पों में लगा हुआ है।

इज़राइल रक्षा बलों ने उत्तरी शहर हाइफ़ा को निशाना बनाकर हिज़्बुल्लाह के हमले की पुष्टि की है, हालाँकि यह अनिश्चित है कि यह क्षति हिज़्बुल्लाह के रॉकेट या इज़राइली अवरोधन प्रयासों के कारण हुई थी। हिज़्बुल्लाह ने पास के एक नौसैनिक अड्डे को निशाना बनाने के प्रयास की जिम्मेदारी ली, मैगन डेविड एडोम एम्बुलेंस सेवा ने बताया कि दस लोगों को चोटों के लिए इलाज किया गया, जो मुख्य रूप से छर्रे लगने के कारण हुई थीं।

लेबनान में लड़ाई के अलावा, पिछले सप्ताह अपने क्षेत्र पर किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद इजरायल ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। चल रहे संघर्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका के और अधिक शामिल होने का जोखिम है, जो इजरायल का एक प्रमुख सैन्य और कूटनीतिक सहयोगी रहा है।

सीरिया, इराक और यमन में स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादी समूहों ने भी इजरायल को निशाना बनाकर लंबी दूरी के हमले शुरू किए हैं। जैसा कि इजरायल 7 अक्टूबर के हमले की याद में स्मारक कार्यक्रमों की तैयारी कर रहा है, पीड़ितों की याद में वैश्विक रैलियां जारी हैं, जिससे वर्षगांठ और चल रहे संघर्ष को लेकर तनाव बढ़ रहा है।

- विज्ञापन -

Latest News