- विज्ञापन -

वैश्विक अर्थव्यवस्था को “बूस्ट” करता “चीनी विश्वास”

हाल ही में चीन की अर्थव्यवस्था ने स्थिरीकरण और प्रगति का सकारात्मक रुझान दिखाया है, जिससे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इस पर ध्यान दिया है। चीन सरकार ने 8 अक्टूबर को वृद्धिशील नीतियों की एक श्रृंखला के कार्यान्वयन की शुरुआत की। ये नीतियां वित्त, उपभोग, निवेश, रियल एस्टेट और शेयर बाजार जैसे कई क्षेत्रों को कवर.

- विज्ञापन -

हाल ही में चीन की अर्थव्यवस्था ने स्थिरीकरण और प्रगति का सकारात्मक रुझान दिखाया है, जिससे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इस पर ध्यान दिया है। चीन सरकार ने 8 अक्टूबर को वृद्धिशील नीतियों की एक श्रृंखला के कार्यान्वयन की शुरुआत की। ये नीतियां वित्त, उपभोग, निवेश, रियल एस्टेट और शेयर बाजार जैसे कई क्षेत्रों को कवर करती हैं, जो प्रभावी रूप से बाजार के विश्वास को बढ़ावा देती हैं और आर्थिक विकास को बढ़ावा देती हैं। लोगों का मानना है कि चीन को लगभग 5% के अपने वार्षिक आर्थिक विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की उम्मीद है। 

आर्थिक आंकड़ों से पता चलता है कि चीन के विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) जैसे महत्वपूर्ण संकेतकों में तेजी से सुधार हुआ है, और शेयर बाजार में भी तेजी आई है। चीन की राष्ट्रीय दिवस की छुट्टियों के दौरान, चीन का उपभोक्ता बाजार बहुत उत्साहित था। विदेशी निवेश बैंक चीनी परिसंपत्तियों की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं, और कई संस्थानों ने चीनी शेयरों की अपनी रेटिंग अपग्रेड की है। इन सकारात्मक संकेतों से पता चलता है कि चीन की अर्थव्यवस्था का बुनियादी आधार मज़बूत रहा है और बाजार में विशाल और मजबूत आर्थिक लचीलापन है।

चीन में इस साल का राष्ट्रीय दिवस उपभोक्ता बाजार एक नया चलन दिखा रहा है। डिजिटल, हरित और एकीकृत नए उपभोग मॉडल उपभोक्ताओं की विविध आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। साथ ही, संपत्ति बाजार के लिए अनुकूल नीतियों की रिलीज़ ने भी मकान खरीद जैसे थोक उपभोग की वसूली को बढ़ावा दिया है, खासकर पेइचिंग, शांगहाई, क्वांगचो और शनजन जैसे प्रथम श्रेणी के शहरों में, मकान खरीदने की इच्छा बढ़ी है। इसके अलावा, घरेलू उपकरणों और अन्य सामानों की बिक्री में भी काफी वृद्धि हुई।

चीनी बाजार में सकारात्मक संकेत कई पक्षों के संयुक्त प्रयासों का नतीजा है। राष्ट्रीय दिवस की छुट्टी की पूर्व संध्या पर, चीन सरकार ने आरक्षित आवश्यकताओं, ब्याज़ दरों और मौजूदा बंधक ब्याज़ दरों को कम करने के लिए नीतियों की एक श्रृंखला पेश की, जिससे बाजार में विश्वास बढ़ा और आर्थिक क्षमता को बढ़ावा मिला। चीनी परिसंपत्तियों में वैश्विक पूंजी का निरंतर प्रवाह चीन की आर्थिक नीतियों और विकास की संभावनाओं के बारे में आशावाद को दर्शाता है। और यह भी साबित करता है कि चीनी अर्थव्यवस्था की बुनियादी स्थिति मज़बूत बनी हुई है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के नाते चीन की अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार दुनिया के लिए एक सकारात्मक संकेत है। गहन वैश्विक व्यापार संरक्षण और जटिल भू-राजनीति की पृष्ठभूमि के खिलाफ, चीन की आर्थिक स्थिरता और प्रगति ने वैश्विक आर्थिक विकास में शक्ति और आशा का संचार किया है।

चीन के अपने बाजार को निरंतर खोलने से सभी देशों के लिए साझी जीत के अवसर पैदा हुए हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्ण सत्र ने उच्च स्तरीय खुलेपन की प्रणाली में सुधार की व्यवस्था की और नए उपायों की एक श्रृंखला प्रस्तावित की। इससे संकेत मिलता है कि चीन अपने खुलेपन का और विस्तार करेगा, प्रवेश और निकास सुविधा के स्तर में सुधार करेगा, और विदेशी वित्त पोषित उद्यमों को चीनी बाजार का गहराई से पता लगाने में मदद करेगा। हालांकि बाहरी वातावरण जटिल बना हुआ है, चीन की आर्थिक स्थिरता और सुधार उत्साहजनक है। यह “चीनी विश्वास” न केवल चीन के घरेलू आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को एक शक्तिशाली “बूस्टर” भी प्रदान करता है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News