- विज्ञापन -

साझा भविष्य के वैश्विक समुदाय के लिए ठोस कार्य कर रहा चीन 

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा मानवता के लिए साझा भविष्य के साथ एक समुदाय के निर्माण का प्रस्ताव देने के एक दशक बाद, इस अवधारणा ने बढ़ती मान्यता प्राप्त की है और इस ओर ठोस कार्य किये गये हैं। ये कार्रवाइयां आगे का मार्ग प्रशस्त करती हैं क्योंकि दुनिया स्थायी और समावेशी विकास प्राप्त करने.

- विज्ञापन -

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा मानवता के लिए साझा भविष्य के साथ एक समुदाय के निर्माण का प्रस्ताव देने के एक दशक बाद, इस अवधारणा ने बढ़ती मान्यता प्राप्त की है और इस ओर ठोस कार्य किये गये हैं। ये कार्रवाइयां आगे का मार्ग प्रशस्त करती हैं क्योंकि दुनिया स्थायी और समावेशी विकास प्राप्त करने के तरीकों के लिए अस्थिरता का सामना कर रही है। चीन का यह दृष्टिकोण अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत वैश्विक व्यवस्था में योगदान करता है। यह शांति, विकास और स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए सभी देशों के लोगों की आम आकांक्षा को दर्शाता है, और नए युग में चीन की कूटनीति का लक्ष्य बन गया है। 

पिछले एक दशक में, चीन ने दृढ़ विश्वास और ठोस कार्यों के साथ साझा भविष्य के वैश्विक समुदाय के निर्माण में अपनी ताकत का योगदान दिया है, जैसे उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट एंड रोड सहयोग को बढ़ावा देना, वैश्विक विकास पहल को लागू करना, वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक सभ्यता पहल। 

पिछले साल तक, दुनिया के तीन-चौथाई से अधिक देशों और 30 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन के साथ बेल्ट एंड रोड सहयोग पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।  साथ में, बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के प्रतिभागियों ने संयुक्त रूप से बुनियादी ढांचे की कनेक्टिविटी, व्यापार कनेक्टिविटी और लोगों से लोगों की कनेक्टिविटी को उन्नत किया है। 

द्विपक्षीय और बहुपक्षीय स्तर पर, चीन ने विभिन्न रूपों में भागीदारों की बढ़ती संख्या के साथ साझा भविष्य के समुदायों का निर्माण किया है। वैश्विक विकास पहल और वैश्विक सुरक्षा पहल को 100 से अधिक देशों से समर्थन मिला है और वैश्विक सभ्यता पहल को भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। साझा भविष्य के वैश्विक समुदाय के निर्माण के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है, और यह निश्चित रूप से इस प्रयास में शामिल सभी पक्षों को लाभ पहुंचाएगा।

(दिव्या पाण्डेय – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News