विज्ञापन

इस्लामाबाद: चीनी प्रधानमंत्री ने एससीओ के शासनाध्यक्षों की 23वीं परिषद की बैठक में लिया भाग

बुधवार को, चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक में भाग लिया। इस कार्यक्रम में एससीओ के सदस्य देशों और पर्यवेक्षक देशों के नेताओं ने भाग लिया, जिसमें राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा क्षेत्रों में बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया.

- विज्ञापन -

बुधवार को, चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक में भाग लिया। इस कार्यक्रम में एससीओ के सदस्य देशों और पर्यवेक्षक देशों के नेताओं ने भाग लिया, जिसमें राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा क्षेत्रों में बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। 

अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री ली ने राजनीतिक नींव को मजबूत करके, विश्वसनीय सुरक्षा सुनिश्चित करके, आर्थिक संबंधों को बढ़ाकर और लोगों के बीच संबंधों को गहरा करके “साझा घर” बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने चार सूत्री प्रस्ताव की रूपरेखा तैयार की, जिसमें मिशन-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ रणनीतिक जुड़ाव को मजबूत करने, विकास की जरूरतों के आधार पर व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने, प्रमुख खतरों को संबोधित करने और जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप सांस्कृतिक और लोगों के बीच आदान-प्रदान का विस्तार करने का आह्वान किया गया। 

बैठक में नेताओं ने एकता और समन्वय का प्रदर्शन करते हुए अस्ताना शिखर सम्मेलन के परिणामों को लागू करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने बेल्ट एंड रोड पहल को यूरेशियन आर्थिक संघ के साथ जोड़ने, व्यापार, सुरक्षा और संस्कृति में सहयोग को गहरा करने और क्षेत्र और वैश्विक स्तर पर स्थायी शांति और साझा समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। 

संगठन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर के रूप में, भाग लेने वाले नेताओं ने औपचारिक रूप से एससीओ के गठन को मंजूरी दी। एक संयुक्त विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर करके यह स्वीकृति, एससीओ के मिशन और उद्देश्यों के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News