विज्ञापन

पंजाब विधानसभा की 4 सीटों पर उपचुनाव, आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

चंडीगढ़: पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज (शुक्रवार) से शुरू हो गई है। इस दौरान डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल, गिद्दड़बाहा और बरनाला में चुनाव होने हैं। चुनाव के लिए आयोग की ओर से चुनाव अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारी पहले ही नियुक्त कर दिए गए थे। वहीं, शनिवार.

- विज्ञापन -

चंडीगढ़: पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज (शुक्रवार) से शुरू हो गई है। इस दौरान डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल, गिद्दड़बाहा और बरनाला में चुनाव होने हैं। चुनाव के लिए आयोग की ओर से चुनाव अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारी पहले ही नियुक्त कर दिए गए थे। वहीं, शनिवार को नामांकन भी दाखिल किए जाएंगे। इन सीटों के विधायक अब सांसद बन चुके हैं। वे विधानसभा से इस्तीफा दे चुके हैं। इसलिए यहां चुनाव होने जा रहे हैं। वहीं, राजनीतिक दल भी चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर (शुक्रवार) तक चलेगी तथा नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को की जाएगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने बताया कि 13 नवंबर को मतदान होगा तथा 23 नवंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। सिबिन सी ने बताया कि 18 अक्टूबर 2024 से 25 अक्टूबर तक सार्वजनिक अवकाशों को छोड़कर अन्य सभी निर्धारित दिनों में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्र फॉर्म 2बी में भरे जाने हैं। संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास खाली फॉर्म उपलब्ध हैं। टाइप किए गए नामांकन पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे, बशर्ते वे निर्धारित प्रारूप में हों। नामांकन कल भी भरे जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीसरे शनिवार यानी 19 अक्टूबर को नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 के तहत कोई अवकाश नहीं है।

- विज्ञापन -

Latest News