विज्ञापन

मौसम में बदलाव और हल्की ठंड की चपेट में आने लगे लोग, खांसी, जुकाम के बढ़े मरीज

हालांकि दिन के मौसम में बदलाव और तापमान में उतार चढ़ाव स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत उत्पन्न कर रहा है।

- विज्ञापन -

लोहारू: अक्टूबर माह का पहला पखवाड़ा बीत चुका है और इसके साथ ही सुबह के समय हल्की ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है। हल्की ठंड के दस्तक देने के साथ ही मौसम में आए बदलाव के कारण बच्चे और बुजुर्ग हल्की ठंड की चपेट में आने लगे है और खांसी जुकाम के मामले बढ़ रहे है।

हालांकि दिन के मौसम में बदलाव और तापमान में उतार चढ़ाव स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत उत्पन्न कर रहा है। जैसे-जैसे सर्दी का आगमन हो रहा है वैसे-वैसे बच्चों में जहां निमोनिया की शिकायत के मामले सामने आ रहे हैं वहीं बड़े और बुजुर्ग जुकाम, खांसी और बुखार की जकड़न में आ रहे हैं।

नगर के उप नागरिक अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। चिकित्सकों के ऑफ सीजन माने जाने वाले अक्टूबर माह में हल्की ठंड की चपेट में आए मरीजों की ओपीडी बढ़ी है। पिछले एक सप्ताह से सुबह और शाम के समय मौसम में बदलाव आ रहा है।

फिलहाल शुरू हुई हल्की ठंड ने बच्चों और बड़ों के साथ बुजुर्गों को भी लपेटे में लेना शुरू कर दिया है। वही वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गौरव चतुर्वेदी के अनुसार मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है। इस बदलाव के चलते बच्चे और बुजुर्ग बीमार होने लगे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों में बुखार, निमोनिया की शिकायत ज्यादा आ रही है। उन्होंने बताया कि इस बदलते हुए मौसम में मरीजों को खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत है।

- विज्ञापन -

Latest News