विज्ञापन

CRPF school blast: दिल्ली पुलिस ने ‘टेलीग्राम’ को पत्र लिखा, CCTV फुटेज में संदिग्ध दिखा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक स्कूल के निकट हुए विस्फोट मामले में संभावित खालिस्तानी संबंध की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने सोमवार को विस्फोट की जिम्मेदारी लेने वाले संगठन की विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए ‘मैसेजिमग ऐप’ ‘टेलीग्राम’ को पत्र लिखा है। रोहिणी के प्रशांत विहार.

- विज्ञापन -

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक स्कूल के निकट हुए विस्फोट मामले में संभावित खालिस्तानी संबंध की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने सोमवार को विस्फोट की जिम्मेदारी लेने वाले संगठन की विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए ‘मैसेजिमग ऐप’ ‘टेलीग्राम’ को पत्र लिखा है। रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में रविवार सुबह सीआरपीएफ स्कूल की दीवार में जोरदार धमाका हुआ। धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन घटना में एक ‘साइनबोर्ड’, आस-पास की दुकानों के होíडंग और घटनास्थल के पास खड़ी गाड़ियों की खिड़कियों के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए।

प्राथमिकी में पुलिस ने घटनास्थल पर ‘‘बिखरे हुए पाए गए सफेद पाउडर’’ का जिक्र किया है और कहा है कि धमाका ‘‘अज्ञात विस्फोटक पदार्थ’’ के कारण हुआ था। इस बीच पुलिस सूत्रों ने यह भी कहा कि उन्होंने घटना से पहले वाली रात का सीसीटीवी फुटेज प्राप्त किया है, जिसमें एक संदिग्ध नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर एक कथित टेलीग्राम पोस्ट प्रसारित हुआ, जिसमें दावा किया गया कि यह विस्फोट भारतीय एजेंटों द्वारा कथित तौर पर खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों को ‘‘निशाना’’ बनाए जाने के जवाब में किया गया था।

सोशल मीडिया पर रविवार रात को प्रसारित इस पोस्ट से विस्फोट के पीछे खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों का हाथ होने की संभावना का पता चलता है। पुलिस के एक सूत्र ने कहा, ‘‘पुलिस ने ‘टेलीग्राम’ को पत्र लिखकर ‘‘जस्टिस लीग इंडिया’’ समूह को बनाने वाले की विस्तृत जानकारी मांगी है, जिसके पोस्ट में ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ के नारे के ‘वाटरमार्क’ के साथ विस्फोट के सीसीटीवी फुटेज का वीडियो साझा किया गया है।’’ ‘‘जस्टिस लीग इंडिया’’ द्वारा टेलीग्राम पर साझा किए गए पोस्ट में लिखा है, ‘‘अगर भारत की कायर एजेंसी और उनके आका सोचते हैं कि वे हमारी आवाज को दबाने के लिए तथा हमारे सदस्यों को निशाना बनाने के लिए गुंडों को किराए पर ले सकते हैं, तो वे मूर्खों की दुनिया में रहते हैं। वे कल्पना नहीं कर सकते कि हम उनके कितने करीब हैं और हम किसी भी समय हमला करने में कितने सक्षम हैं। खालिस्तान जिंदाबाद।’’ सीआरपीएफ की टीम ने सोमवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया।

सूत्रों ने कहा कि पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज मिला है जिसमें विस्फोट से एक रात पहले सफेद टीशर्ट पहने एक संदिग्ध व्यक्ति मौके पर दिखाई दे रहा है। उन्होंने बताया कि संदेह है कि प्लास्टिक की थैली में लपेटकर रखे गए एक इंम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को सीआरपीएफ स्कूल की दीवार के निकट एक फुट गहरे गड्ढे में छिपाकर रखा गया था। दिल्ली पुलिस का विशेष प्रकोष्ठ, अपराध शाखा और स्थानीय पुलिस की टीम मामले में जांच कर रही हैं। प्रशांत विहार थाने में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 326 (जी) (सार्वजनिक सुरक्षा को गंभीर खतरा पहुंचाने वाला कृत्य), सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम और विस्फोटक अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

- विज्ञापन -

Latest News