विज्ञापन

भारत को ऑस्ट्रेलिया में जीत के लिए Bumrah, Siraj और Shami जैसे तेज गेंदबाजों की जरूरत: Brett Lee

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा कि अगर भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतनी है, तो उन्हें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शीर्ष फॉर्म में चल रहे मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों की जरूरत है। बुमराह और सिराज लगातार भारत के लिए खेल रहे हैं, जबकि शमी.

- विज्ञापन -

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा कि अगर भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतनी है, तो उन्हें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शीर्ष फॉर्म में चल रहे मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों की जरूरत है।

बुमराह और सिराज लगातार भारत के लिए खेल रहे हैं, जबकि शमी ने पिछले साल घरेलू वनडे विश्व कप के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, क्योंकि वह अकिलीज टेंडन की चोट से उबर रहे हैं, जिसके लिए इस साल लंदन में सर्जरी की जरूरत थी।

शमी, जिन्होंने भारत के बेंगलुरू टेस्ट में न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने के बाद एक सत्र में गेंदबाजी करते समय अपने बाएं घुटने पर पट्टी बांध ली थी, ऑस्ट्रेलिया में महत्वपूर्ण टेस्ट श्रृंखला खेलने से पहले अपनी फिटनेस और तैयारियों का आकलन करने के लिए पहले रणजी ट्रॉफी में खेलने की संभावना है।

‘‘अगर भारत को यहां जीतना है तो मोहम्मद शमी को फिट होना होगा। हम सभी जानते हैं कि बुमराह कितने अच्छे गेंदबाज हैं। वह ऐसा खिलाड़ी है जो गेंद को दोनों तरफ से घुमा सकता है और मुझे लगता है कि वह बहुत अच्छी गेंदबाजी करेगा। वह पुरानी गेंद से बहुत अच्छा खेलता है। वह रिवर्स स्विंग का बेहतरीन उदाहरण है।

‘‘मोहम्मद सिराज नई गेंद को अच्छी तरह से घुमाता है और जब वह सीम को सीधा रखता है, तो वह उसे सही आकार देता है, और यहीं पर आॅस्ट्रेलिया मुश्किल में पड़ सकता है और गेंद को चकमा दे सकता है, खासकर पर्थ और एडिलेड जैसे विकेटों पर, जो तेज गेंदबाजी के लिए अनुकूल हो सकते हैं।

ली ने फॉक्स क्रिकेट के ‘द फॉलो ऑन’ पॉडकास्ट पर कहा, ‘‘मेरे लिए, यह संयोजन है। इसमें तीन तेज गेंदबाज और स्पिनर (रविचंद्रन) अश्विन शामिल हैं। फिर उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो भूमिका निभा सकते हैं। लेकिन अगर भारत जीतना चाहता है, तो आपके पास ये तीन तेज गेंदबाज होने चाहिए।’’

ली का यह भी मानना है कि अगर शमी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट खेलने के लिए समय पर तैयार नहीं होते हैं, तो भारत युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव के साथ जा सकता है, जो आईपीएल 2024 से ब्रेकआउट स्टार्ट हैं, जिन्होंने इस महीने बांग्लादेश के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया। यादव न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए दौरे पर जाने वाले रिजर्व खिलाड़ियों में से एक हैं।

‘भारत के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें इस बात की चिंता नहीं है कि किसी ने कितना क्रिकेट खेला है, कितना नहीं खेला है। यह कुछ हद तक सैम कोंस्टास की तरह है – अगर वह खेलने के लिए तैयार है, तो उसे खेलने दें – और मुझे वास्तव में यह सिद्धांत पसंद है।

‘एक बात का मैं आपसे वादा कर सकता हूं कि बल्लेबाज 135 किमी से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी का सामना करने में सहज हैं। यह तब होता है जब वे 150 से अधिक की गति से गेंदबाजी कर रहे होते हैं – मुझे परवाह नहीं है कि वह कौन है – कोई भी 150 किमी/घंटा से अधिक की गति से तेज गेंदबाजी का सामना नहीं करना चाहता। हां, आप थोड़े अनियमित हो सकते हैं। हां, आप शॉर्ट और वाइड गेंदबाजी कर सकते हैं और दंडित हो सकते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘लेकिन ऐसा लगता है कि उसके पास पूरा पैकेज है। वह तरोताजा और कच्चा है। लेकिन अगर मोहम्मद शमी तैयार नहीं है तो मैं उसके साथ जाने के लिए इच्छुक हूं। कम से कम उसे टीम में शामिल करें। उसे टीम में शामिल करें और अगर कुछ होता है और वह खुद को पेश करता है, तो उसे वह अवसर मिल सकता है और मुझे लगता है कि वह इन ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर काफी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

- विज्ञापन -

Latest News