विज्ञापन

Cyclone Dana : ओडिशा के तट पर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, भुवनेश्वर में विमान, ट्रेन सेवा बहाल

भुवनेश्वर। भुवनेश्वर में शुक्रवार को सुबह उड़ान और ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गईं। हालांकि चक्रवात ‘दाना’ का तेज प्रभाव आधी रात से ओडिशा के तट पर बना हुआ है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पत्रकारों को बताया कि यहां बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बहाल हो गया है और.

- विज्ञापन -

भुवनेश्वर। भुवनेश्वर में शुक्रवार को सुबह उड़ान और ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गईं। हालांकि चक्रवात ‘दाना’ का तेज प्रभाव आधी रात से ओडिशा के तट पर बना हुआ है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पत्रकारों को बताया कि यहां बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बहाल हो गया है और पहली उड़ान सुबह करीब नौ बजे के आस पास उतरी। चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर 24 अक्टूबर को शाम पांच बजे से हवाई अड्डे पर परिचालन निलंबित कर दिया गया था। चक्रवात आधी रात के करीब धामरा और भीतरकनिका के बीच पहुंचा था।

हवाई अड्डा निदेशक प्रसन्न प्रधान ने बताया कि हवाई अड्डा प्राधिकरण ने शुक्रवार को सुबह नौ बजे तक उड़ान परिचालन स्थगित करने का फैसला किया था, लेकिन मौसम सामान्य होने पर परिचालन सुबह आठ बजे ही शुरू कर दिया गया। पूर्व तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने एक बयान में कहा कि उसके अधिकार क्षेत्र में पहले रद्द की गई ट्रेन को छोड़कर, बाकी ट्रेन निर्धारित समय के अनुसार चलने लगीं। ईसीओआर ने चक्रवात ‘दाना’ के कारण एहतियात के तौर पर 203 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया था। प्रतिष्ठान के एक अधिकारी ने बताया कि विशाखापत्तनम, हावड़ा और खड़गपुर से भुवनेश्वर आने वाली ट्रेनों ने परिचालन शुरू कर दिया है।

ईसीओआर ने कहा कि खड़गपुर-विशाखापत्तनम मार्ग पर एक ट्रेन दोपहर दो बजे भद्रक स्टेशन पहुंचेगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अधिसूचित रद्द ट्रेनों के सिवाय भुवनेश्वर और पुरी से चलने वाली ट्रेनें शुक्रवार को दोपहर बाद अपनी यात्र शुरू करेंगी। आईएमडी ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के पहुंचने की प्रक्रिया शुक्रवार सुबह पूरी हो गई और प्रणाली को भूमि क्षेत्र में प्रवेश करने में कम से कम साढ़े आठ घंटे का समय लगा।

आईएमडी के एक वैज्ञनिक ने बताया, ‘दाना’ का बृहस्पतिवार देर रात 12 बजकर पांच मिनट पर पहुंचना शुरू हुआ और प्रक्रिया पूरा होने में करीब साढ़े आठ घंटे लगे। यह प्रक्रिया शुक्रवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे पूरी हुई। उन्होंने कहा कि 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा ‘दाना’ तूफान कमजोर होकर चक्रवाती तूफान बन गया है। चक्रवात सुबह साढ़े आठ बजे धामरा से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपश्चिम में तथा भद्रक शहर से 30 किलोमीटर उत्तर पूर्व में केन्द्रित था।

- विज्ञापन -

Latest News