विज्ञापन

केंद्र सरकार मनाएगी सरदार पटेल और बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भगवान बिरसा मुंडा और लौह पुरुष सरदार पटेल की 150 वीं जयंती मनायी जायेगी। मोदी ने रेडियो पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 115वीं कड़ी में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में हर युग में कुछ चुनौतियाँ आई और हर.

- विज्ञापन -

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भगवान बिरसा मुंडा और लौह पुरुष सरदार पटेल की 150 वीं जयंती मनायी जायेगी।

मोदी ने रेडियो पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 115वीं कड़ी में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में हर युग में कुछ चुनौतियाँ आई और हर युग में ऐसे असाधारण भारतवासी जन्में हैं जिन्होंने इन चुनौतियों का सामना किया।

उन्होंने कहा, “आज की ‘मन की बात’ में, मैं, साहस और दूरदृष्टि रखने वाले ऐसे ही दो महानायकों की चर्चा करूंगा । इनकी 150वीं जन्म जयंती को देश ने मनाने का निश्चय किया है ।” उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर से सरदार पटेल का 150वीं जन्म जयंती का वर्ष शुरू होगा । इसके बाद 15 नवम्बर से भगवान बिरसा मुंडा का 150वाँ जन्मजयंती वर्ष शुरू होगा । इन दोनों महापुरुष ने अलग-अलग चुनौतियाँ देखी, लेकिन, दोनों का दृष्टिकोण ‘देश की एकता’ था।

मोदी ने कहा कि पिछले साल 15 नवंबर को वह भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती पर उनकी जन्मस्थली झारखंड के उलिहातू गाँव गये थे। उन्होंने कहा, “मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूँ, जिसे इस पवित्र भूमि की मिट्टी को अपने मस्तक से लगाने का सौभाग्य मिला । उस क्षण, मुझे न सिर्फ स्वतंत्रता संग्राम की शक्ति महसूस हुई, बल्कि, इस धरती की शक्ति से जुड़ने का भी अवसर मिला । मुझे ये एहसास हुआ कि कैसे एक संकल्प को पूरा करने का साहस देश के करोड़ों लोगों का भाग्य बदल सकता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते वर्षों में देश ने ऐसे महान नायक-नायिकाओं की जन्म जयंतियों को नई ऊर्जा से मनाकर, नई पीढ़ी को, नई प्रेरणा दी है महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती मनाई थी तो न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से अफ्रीका के छोटे से गाँव तक, विश्व के लोगों ने भारत के सत्य और अहिंसा के संदेश को समझा, जाना और जिया। नौजवानों से बुजुर्गों तक, भारतीयों से विदेशियों तक, हर किसी ने गांधी‌ के उपदेशों को नए संदर्भ में समझा। नई वैश्विक परिस्थितियों में उन्हें जाना। स्वामी विवेकानंद की 150वीं जन्म जयंती मनाई तो देश के नौजवानों ने भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक शक्ति को नई परिभाषाओं में समझा ।

मोदी ने कहा कि सरकार ने भले ही इन महान विभूतियों की 150वीं जन्म जयंती को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है, लेकिन जन सहभागिता ही इस अभियान में प्राण भरेगी और जीवंत बनाएगी।

उन्होंने कहा, “लौह पुरुष सरदार पटेल से जुड़े अपने विचार और कार्य सोशल मीडिया पर साझा करें और धरती-आबा बिरसा मुंडा की प्रेरणाओं को दुनिया के सामने लाएँ।”

- विज्ञापन -

Latest News