“शेन्ज़ेन स्पीड” से “शेन्ज़ेन स्पिरिट” तक शेन्जेन की विकास गाथा

  “वर्ष 1979 के वसंत में एक बूढ़े आदमी ने दक्षिण चीन सागर पर एक घेरा बनाया।” इस गीत का नाम “वसंत की कहानी” है, जो चीन में शेन्ज़ेन विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना और निर्माण की कहानी सुनाती है और शेन्ज़ेन विशेष आर्थिक क्षेत्र समेत पूरे चीन में बड़े बदलावों को दर्ज किया। शेन्ज़ेन.

 

“वर्ष 1979 के वसंत में एक बूढ़े आदमी ने दक्षिण चीन सागर पर एक घेरा बनाया।” इस गीत का नाम “वसंत की कहानी” है, जो चीन में शेन्ज़ेन विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना और निर्माण की कहानी सुनाती है और शेन्ज़ेन विशेष आर्थिक क्षेत्र समेत पूरे चीन में बड़े बदलावों को दर्ज किया। शेन्ज़ेन शहर, इसे “पेंग छेंग सिटी” के नाम से भी जाना जाता है, जो दक्षिणी चीन में पर्ल नदी डेल्टा के पूर्वी तट पर स्थित है और चीन के गुआंग्डोंग प्रांत के अंतर्गत आता है।

यह चीन का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र है। 26 अगस्त 1980 को, शेन्ज़ेन विशेष आर्थिक क्षेत्र को आधिकारिक तौर पर चीन की राज्य परिषद की मंजूरी के साथ स्थापित किया गया था। इसी दिन को “शेन्ज़ेन के जन्मदिन” के रूप में जाना जाता है। वर्ष 1984 के फरवरी में चीनी नेता डेंग श्योफिंग ने शेन्ज़ेन का पहली बार निरीक्षण किया और शेन्ज़ेन के लिए एक वाक्य लिखा, शेन्ज़ेन का विकास और अनुभव साबित करता है कि एक विशेष आर्थिक क्षेत्र स्थापित करने की चीनी नीति सही है।”

शेन्ज़ेन चीन के सुधार और खुलेपन की खिड़की बना है । वह विश्व में “शेन्ज़ेन स्पीड” भी मशहूर है, जिसे “चीन की सिलिकॉन वैली” के रूप में भी जाना जाता है। “शेन्ज़ेन स्पीड” शेन्ज़ेन में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र भवन के निर्माण के दौरान चीनी बिल्डर्स द्वारा स्थापित “तीन दिनों में एक मंजिल बनाने” का रिकॉर्ड है। “शेन्ज़ेन स्पीड” चीन में सुधार और खुलेपन के माध्यम से उच्च गति से निर्माण और विकास का प्रतीक है।

यह एक युग के तीव्र विकास का प्रतीक है और पिछले कुछ दशकों में चीन के निर्माण व विकास की उच्च गति का प्रतिनिधित्व करता है। शेन्ज़ेन में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र भवन के निर्माण द्वारा दर्शाई गई “शेन्ज़ेन स्पीड” ने शेन्ज़ेन विशेष आर्थिक क्षेत्र के विकास को हर गुजरते दिन के साथ बदल दिया है। 40 से अधिक वर्षों के निर्माण और विकास के बाद, शेन्ज़ेन एक पूर्व छोटे गांव से विशाल अंतरराष्ट्रीय प्रभाव वाले एक नए आधुनिक शहर में विकसित हुआ है।

निरंतर विकास के साथ-साथ, “शेन्ज़ेन स्पीड” ने अपना मूल जोड़ा है, जो “शेन्ज़ेन गुणवत्ता (शेन्ज़ेन क्वालिटी)” में विकसित हुआ है। शेन्ज़ेन में लोग आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण के बीच समानता पर जोर देते हैं। उन्होंने इस “अजीब चक्र” को तोड़ा है, जिसमें आर्थिक विकास पर्यावरणीय गिरावट लाता है। शेन्ज़ेन के निर्माण में तेजी लाने की प्रक्रिया में, वहां स्थानीय पर्यावरण संरक्षण कानूनों और विनियमों की एक अपेक्षाकृत पूर्ण प्रणाली बनी है।

जब शेन्ज़ेन ने चीन में “राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण मॉडल शहर” और अंतर्राष्ट्रीय “गार्डन वाले शहर” आदि ख्याति प्राप्त किया, तो लोगों को “शेन्ज़ेन स्पीड” से लेकर “शेन्ज़ेन गुणवत्ता” की एक नई समझ मिली कि विकास में गति व गुणवत्ता दोनों सुनिश्चित करके ही फायदा प्राप्त किया जा सकता है और शेन्ज़ेन सतत् आर्थिक विकास के पथ पर चल जारी रखा है।
वहीं, स्पिरिट एक शहर की आत्मा है । शेन्ज़ेन ने हमेशा अपने शहर की भावना को बहुत महत्व दिया है।

वर्ष 1987 में, वह “अग्रणी, नवोन्मेषी और समर्पित” के रूप में जाना जाता था। वर्ष 1990 में, वह “अग्रणी, नवोन्वेषी, एकजुट और समर्पित” के रूप में जाना जाता था। वर्ष 2002 में, वह “अग्रणी व नवोन्मेषी, ईमानदार व कानून का पालन करने वाला, व्यावहारिक व कुशल और एकजुट व समर्पित” के रूप में जाना जाता था। वर्ष 2020 में, शेन्ज़ेन ने “नये युग में शेन्ज़ेन स्पिरिट” जारी किया, जो “उद्यम करने का साहस करें, प्रयास करें, खुलें व समावेशी बनें, व्यावहारिक बनें व कानून का पालन करें और उत्कृष्टता का पीछा करें” है।

वर्ष 2021 शेन्ज़ेन की कुल आर्थिक मात्रा एशियाई शहरों में चौथे स्थान पर है। शेन्ज़ेन के रणनीतिक उभरते उद्योगों का अतिरिक्त मूल्य सकल घरेलू उत्पाद का 39.6 प्रतिशत है, जो देश के बड़े और मध्यम आकार के शहरों में पहले स्थान पर है। वर्ष 2022 में, शेन्ज़ेन 3.238768 खरब युआन की जीडीपी हासिल की, जो साल-दर-साल 3.3 प्रतिशत की वृद्धि है।

जून 2022 में, शेन्ज़ेन ने मुख्य निकाय के रूप में उन्नत विनिर्माण उद्योग के साथ 20 रणनीतिक उभरते उद्योग समूहों को विकसित करने और दूरदर्शी तरीके से 8 भविष्य के उद्योगों की योजना बनाने के लिए एक दस्तावेज़ जारी किया।
पिछले 43 वर्षों में, शेन्ज़ेन ने लगातार अपने अद्वितीय शहरी स्वभाव को आकार दिया है, जो शहरी विकास व सुधार के लिए आंतरिक प्रेरक शक्ति का गठन करता है। शेन्ज़ेन और गहन सुधार व आगे उच्च स्तर पर खुलेपन के साथ चीनी शैली के आधुनिकीकरण को बढ़ाएगा।

(साभार – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News