2023 ऊर्जा परिवर्तन सूचकांक ब्लू बुक जारी

चीन के च्यांगसू प्रांत के सूचो शहर में वर्ष 2023 अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा परिवर्तन मंच आयोजित हुआ। 7 सितंबर को 2023 ऊर्जा परिवर्तन सूचकांक ब्लू बुक जारी की गयी। ब्लू बुक में ऊर्जा खपत, ऊर्जा आपूर्ति, ऊर्जा प्रौद्योगिकी, ऊर्जा व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समेत पांच आयामों से पहली बार राष्ट्रीय ऊर्जा परिवर्तन के लिए मात्रात्मक मूल्यांकन.

चीन के च्यांगसू प्रांत के सूचो शहर में वर्ष 2023 अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा परिवर्तन मंच आयोजित हुआ। 7 सितंबर को 2023 ऊर्जा परिवर्तन सूचकांक ब्लू बुक जारी की गयी।
ब्लू बुक में ऊर्जा खपत, ऊर्जा आपूर्ति, ऊर्जा प्रौद्योगिकी, ऊर्जा व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समेत पांच आयामों से पहली बार राष्ट्रीय ऊर्जा परिवर्तन के लिए मात्रात्मक मूल्यांकन प्रणाली स्थापित हुई।
उदाहरण के लिए ब्लू बुक में कहा गया है कि वर्ष 2022 में पिछले 10 वर्षों में वैश्विक अक्षय ऊर्जा की उत्पादन क्षमता की औसत वार्षिक चक्रवृद्धि दर 9 प्रतिशत रही, जो जीवाश्म ऊर्जा का 10 गुना है। ऊर्जा प्रौद्योगिकी परिवर्तन के क्षेत्र में चीन दुनिया के दूसरे स्थान पर रहा। फोटोवोल्टिक बिजली उत्पादन, पवन ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण, उपकरण अनुसंधान, उत्पादन क्षमता, स्वच्छ ऊर्जा इंजीनियरिंग की निर्माण क्षमता में चीन ने अच्छा प्रदर्शन किया।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News