चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रियाद में कई देशों के नेताओं से की भेंट

स्थानीय समयानुसार 9 दिसंबर की सुबह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रियाद में कई देशों के नेताओं से भेंट की। ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति क़ैस सैयद से भेंट करते समय शी चिनफिंग ने कहा कि हाल के कई वर्षों में चीन व ट्यूनीशिया के व्यावहारिक सहयोग अच्छे रहे हैं। चीन ने कोविड-19 महामारी के कुप्रभाव को.

स्थानीय समयानुसार 9 दिसंबर की सुबह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रियाद में कई देशों के नेताओं से भेंट की। ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति क़ैस सैयद से भेंट करते समय शी चिनफिंग ने कहा कि हाल के कई वर्षों में चीन व ट्यूनीशिया के व्यावहारिक सहयोग अच्छे रहे हैं। चीन ने कोविड-19 महामारी के कुप्रभाव को दूर कर ट्यूनीशिया में चिकित्सा, खेल और मानव संसाधन के प्रशिक्षण समेत कई कार्यक्रमों को लागू किया, जिसने ट्यूनीशिया के आर्थिक व सामाजिक विकास में बड़ी मदद दी। चीन ट्यूनीशिया के साथ लगातार चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी सुविधाओं के निर्माण, उच्च तकनीक और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना चाहता है।

इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सूडानी से भेंट करते समय शी चिनफिंग ने कहा कि इराक सबसे पहले नये चीन के साथ राजनयिक संबंधों की स्थापना करने वाले अरब देशों में से एक है। वर्ष 2015 में दोनों देशों ने रणनीतिक साझेदार संबंधों की स्थापना की। चीन-इराक संबंध का स्वस्थ व स्थिर विकास हुआ है, विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग स्थिरता के साथ आगे बढ़ रहे हैं। चीन इस बात की प्रशंसा करता है कि चीन के केंद्रीय हितों से जुड़े मामलों पर इराक हमेशा चीन का दृढ़ समर्थन करता है। चीन अविचल रूप से राष्ट्रीय संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में ईरान का समर्थन करेगा, और एकता और सहयोग को मजबूत करने के लिए इराक की विभिन्न पार्टियों व दलों को समर्थन देगा। चीन इराक के साथ हाथ में हाथ डालकर चीन-इराक रणनीतिक साझेदार संबंधों को गहन करने की कोशिश करना चाहता है। मॉरिटानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद औलद शेख एल ग़ज़ौनी से भेंट करते समय शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और मॉरिटानिया के बीच मजबूत पारंपरिक दोस्ती है। हाल के वर्षों में, दोनों देशों ने स्वस्थ और स्थिर विकास का आनंद लिया है। चीन मॉरिटानिया के साथ दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण सहयोग को उच्च स्तर तक ले जाने के लिए तैयार है। चीन मॉरिटानिया के ऊर्जा, मत्स्य पालन, खनिज और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के निर्माण में भाग लेने के लिए उद्यमों को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।

कतर के अमीर तमीम बिन हामिद अल थानी से मुलाकात करते समय शी चिनफिंग ने सबसे पहले कतर विश्व कप के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि कतर ने विश्व कप की मेजबानी कर अपनी क्षमता दिखाई है। कतर वर्तमान में अनिश्चित दुनिया में नई और सकारात्मक ऊर्जा लेकर आया है। अगले साल चीन और कतर के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 35वीं वर्षगांठ होगी। चीन कतर के साथ इस मौके का फायदा उठाएगा ताकि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को समृद्ध किया जा सके और चीन-कतर रणनीतिक साझेदारी को एक नए स्तर पर ले जाया जा सके। कोमोरोस के राष्ट्रपति अज़ाली असौमानी से मुलाकात करते समय शी चिनफिंग ने जोर देकर कहा कि चीन, चीन-कोमोरोस संबंधों के विकास को बहुत महत्व देता है। चीन राष्ट्रीय विकास और पुनरोद्धार की राह पर कोमोरोस के साथ अच्छे दोस्त और अच्छे साझेदार बनने को तैयार है। चीन इस बात की प्रशंसा करता है कि चीन के केंद्रीय हितों व महत्वपूर्ण मामलों पर कोमोरोस लंबे समय में चीन का दृढ़ समर्थन देता है। चीन कोमोरोस को देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने और कोमोरोस के आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन में सुधार लाने में कोमोरोस का समर्थन करना जारी रखेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Author

- विज्ञापन -

Latest News