मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य व्यवस्था की जरूरत

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2017 में 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में घोषित किया। अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का उद्देश्य मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणाली बनाने और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बहु-हितधारक भागीदारों के साथ काम करना है।.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2017 में 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में घोषित किया। अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का उद्देश्य मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणाली बनाने और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बहु-हितधारक भागीदारों के साथ काम करना है। सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का मतलब है कि हर किसी को, हर जगह वित्तीय कठिनाइयों के जोखिम के बिना उनकी जरूरत की स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच हो।

कोविड-19 महामारी ने एक बार फिर हमें दिखाया है कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और स्वास्थ्य सुरक्षा आपस में जुड़े हुए लक्ष्य हैं। संकट के समय और शांति के समय में, हर जगह, हर किसी की सुरक्षा के लिए हमें समान स्वास्थ्य प्रणाली की आवश्यकता है। समान स्वास्थ्य कवरेज महिलाओं, बच्चों, किशोरों और सबसे कमजोर समूहों को सबसे पहले रखता है, क्योंकि वे बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंचने में सबसे बड़ी बाधाओं का सामना करते हैं।

चीन के ह्वा चोंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के तिंग लिएयून अकदमीशियन के दल और प्रोफ़ेसर वांग वेई के दल ने द लांसेट पब्लिक हेल्थ में लगभग दस लाख चीनी आबादी के कई क्रॉस-सेक्शनल स्वास्थ्य डेटा के आधार पर एक शोध पत्र सह-प्रकाशित किया। यह अध्ययन चीन के सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन करने वाला पहला अध्ययन है, जो मैक्रोइकोनॉमिक और स्वास्थ्य संसाधन विशेषताओं और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज सेवा क्षमताओं के बीच एक नए तंत्र का खुलासा करता है, और चीन की व्यापक स्वास्थ्य सेवा क्षमताओं में सुधार के लिए चिकित्सा संसाधनों के आवंटन को कैसे अनुकूलित किया जाए, इसकी खोज की जा रही है।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का उद्देश्य चिकित्सा संसाधनों के आवंटन का अनुकूलन करना और लोगों को उन्मुख उच्च गुणवत्ता वाली व्यापक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना है। यह एक स्वस्थ चीन के निर्माण का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक लक्ष्य है और वैश्विक सतत विकास को प्राप्त करने की कुंजी भी है। बड़े डेटा विश्लेषण के अनुसार चीन के सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज ने ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की हैं। चीन के सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में सुधार के लिए सरकारी धन और निर्माण और चिकित्सा संसाधनों में निवेश बढ़ाना एक महत्वपूर्ण उपाय है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Author

- विज्ञापन -

Latest News