जम्मू-कश्मीर में PMAY के अंतर्गत 9,000 भूमिहीनों को जमीन दी गई: Manoj Sinha

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के अंतर्गत अब तक केंद्र शासित प्रदेश में 9,000 से ज्यादा भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराया गया है। डाक बंगला कुपवाड़ा में एक समारोह से इतर उपराज्यपाल ने पत्रकारों से कहा कि केवल उन्हीं पात्र लोगों को सरकार पांच मरला.

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के अंतर्गत अब तक केंद्र शासित प्रदेश में 9,000 से ज्यादा भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराया गया है। डाक बंगला कुपवाड़ा में एक समारोह से इतर उपराज्यपाल ने पत्रकारों से कहा कि केवल उन्हीं पात्र लोगों को सरकार पांच मरला जमीन देगी जो भूमिहीन हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि जिस पात्र व्यक्ति के पास अपनी जमीन नहीं है, जम्मू-कश्मीर सरकार उसे पीएमएवाई योजना के अंतर्गत पांच मरला जमीन देगी। सीमावर्ती जिले को जल्द ही रेल लिंक से जोड़ा जाएगा। श्री सिन्हा कुपवाड़ा जिले के दो-दिवसीय दौरे पर हैं।

श्री सिन्हा ने कहा,‘‘रेल मंत्री ने जिले को जोड़ने वाली रेल परियोजना का तकनीकी सर्वेक्षण करने के लिए पहले ही बजट को मंजूरी प्रदान कर दी है। एक बार सर्वेक्षण पूरा हो जाने के बाद, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) प्रस्तुत की जाएगी और कुपवाड़ा जिले को जल्द ही रेल लिंक से जोड़ दिया जाएगा।’’ उपराज्यपाल ने कहा कि कुपवाड़ा समृद्धि और विकास के मार्ग पर अग्रसर है और पिछले तीन वर्षों में सुरक्षा स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। आम नागरिक यहां शांतिपूर्ण जीवन यापन कर रहा है। इस जिले ने कृषि और संबद्ध क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार देखा है, विकास और उत्पादन दोनों में वृद्धि हुई है। अवसंरचना विकास में भी उल्लेखनीय सुधार देखा गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘सड़कों का विकास हुआ है। दूरदराज के इलाकों को सड़क संपर्क से जोड़ा गया है। बिजली आपूर्ति और वितरण की दिशा में भी बहुत काम किया गया है। अतीत की तुलना में, हमारी ताकत में बहुत सुधार हुआ है।’’उन्होंने कहा कि कुपवाड़ा में पर्यटन क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हुई है और इसका ज्यादा विकास करने के लिए बहुत काम किया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान बहुत सारे पर्यटकों ने यहां का दौरा किया है। उपराज्यपाल ने कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना भी एक बड़ा कदम है।

श्री सिन्हा ने कहा कि जिले के उन इलाकों में पहली बार बिजली पहुंची है जो वर्ष में छह महीने तक बंद रहते थे। सड़क संपर्क, जल आपूर्ति और बिजली पर काम तीव्र गति से हो रहा है और प्रत्येक घर में नल का जल का लगभग 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है और इस वर्ष के अंत तक 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में जिला प्रशासन पारदर्शिता लाने में सक्षम रहा है और उसने जन-समर्थक दृष्टिकोण को अपनाया है और कुपवाड़ा जिले में विकास की एक नई सुबह की शुरुआत हुई है। इससे पहले दिन में, उपराज्यपाल ने माता खीर भवानी टिक्कर, कुपवाड़ा में पूजा-अर्चना की और सभी लोगों के लिए शांति, समृद्धि, खुशी और कल्याण के लिए प्रार्थना की।

- विज्ञापन -

Latest News