सर्दियों में फटी एड़ियों से है परेशान…तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

नई दिल्ली: सर्द मौसम में फटी एड़ियों की समस्या भी बहुत ही आम होती है। सर्दियों की वजह से अगर आपके भी पेअर खराब हो गए है और शादी के सीजन में आपने शादी में हील्स पहन कर डांस करने का सपना देखा था वो बेचारा बेकार ही रह रह गया।

ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, मैं आपके साथ अपनी दादी माँ के कुछ घरेलु नुस्खे साँझा करुँगी। जसकी मदद से आपको बहुत कम समय में इस परेशानी से छुटकारा मिल जायेगा।

एड़ियों के खराब होने के कारण:

लेकिन सिर्फ मौसम ही नहीं, फटी एड़ियों के लिए शरीर में पोषक तत्वों की कमी, सोरायसिस, थॉयरायड और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां भी जिम्मेदार हैं। जो ध्यान न देने पर बहुत ही गंभीर रूप धारण कर लेती हैं। इनमें तेज दर्द के साथ खून भी निकलने लगता है।

फटी एड़ियों को ठीक करने का घरेलु उपाय :-

1.नारियल तेल: पैरो को अच्छे से साफ़ करके उस पर नारियल तेल लगाए नारियल का तेल फटी हुई एड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते है।

2.पेट्रोलियम जेली: पेट्रोलियम जेली लगाने से भी एड़ियों की दरारे जल्दी ठीक हो जाती है। पैरो को अच्छे से साफ़ करके जेली की पतली परत लगाए।

3 एलोवेरा : बाल्टी में गुनगुना पानी भर लें। एड़ियों को 5-10 मिनट के लिए पानी में डूबोकर रखें और फिर इसे साफ कर सूखा लें। अब इन पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसके बाद मोज़े पहन लें और रातभर के लिए एलोवेरा जेल को एड़ियों पर लगा रहने दें। इसे सुबह नॉर्मल पानी से धोना है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News