G-20 Summit : Delhi को 10 लाख से अधिक गमलायुक्त आकर्षक पौधों से जाएगा सजाया

नई दिल्लीः अगले साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी से जुड़ी तैयारियों में जुटी राष्ट्रीय राजधानी की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम गमलायुक्त 10 लाख से अधिक आकर्षक पौधे करेंगे। वन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी हैं। एक अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, लोक.

नई दिल्लीः अगले साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी से जुड़ी तैयारियों में जुटी राष्ट्रीय राजधानी की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम गमलायुक्त 10 लाख से अधिक आकर्षक पौधे करेंगे। वन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी हैं। एक अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, लोक निर्माण विभाग और दिल्ली नगर निगम सहित केंद्र और दिल्ली सरकार के विभागों की बागवानी शाखाओं को सार्वजनिक स्थानों, गोल चक्करों, प्रमुख चौराहों, फ्लाईओवर के निचले हिस्से को सजाने के लिए कहा गया है।

अधिकारी ने कहा, कि ‘पूरी दिल्ली में इस उद्देश्य के लिए आकर्षक पौधों की विभिन्न प्रजातियों का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रत्येक विभाग के लिए स्थानों और लक्ष्याें को अगले साल अप्रैल तक अंतिम रूप दिया जाएगा।’’ एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और लुटियंस दिल्ली, इंडिया गेट क्षेत्र और दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के मुख्य स्थल प्रगति मैदान जैसे इलाकों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, कि ‘संबंधित विभागों को पहले से ही गमले, पौधे और बीज की खरीद के लिए निविदाएं जारी करने के लिए कहा जा चुका है। हालांकि, अभी तक कोई विशिष्ट लक्ष्य नहीं है, हम फूलों के पौधों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ भारत ने एक दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता संभाली। सितंबर 2023 में शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा। इससे पूर्व साल भर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जी-20 के सदस्य देशों का वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में योगदान करीब 85 फीसदी है, जबकि वैश्विक कारोबार में इनका हिस्सा 75 फीसदी से अधिक है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News