कुल्लू में बिजली महादेव रोपवे निर्माण के विरोध में निकाली रोष रैली

कुल्लू जिला मुख्यालय में एक बार फिर बिजली महादेव संघर्ष समिति ने बिजली महादेव रोपवे निर्माण

कुल्लू: कुल्लू जिला मुख्यालय में एक बार फिर बिजली महादेव संघर्ष समिति ने बिजली महादेव रोपवे निर्माण के विरोध में रोष रैली निकाली। बारिश के बीच रामशिला से लेकर ढालपुर डीसी कार्यालय तक खराहल की 9 पंचायत के सैकड़ो लोगों ने प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान बिजली महादेव संघ समिति ने कहा डीसी कुल्लू तोरु ल एस रवीश के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेज कर बिजली महादेव रोपवे निर्माण को रद्द करने की मांग की।

बिजली महादेव संघर्ष समिति के अध्यक्ष सर चंद ठाकुर ने कहा कि बिजली महादेव रोपवे निर्माण के विरोध में ख़राहल घाटी और कश्वरी फाटी के लोग पिछले 3 साल से इसका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व कीभाजपा सरकार में ख़राहल घाटी की 9 पंचायतों के प्रधान, बीडीसी जिला परिषद सदस्यों ने विरोध प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्नी जयराम ठाकुर को भेजा था। बिजली महादेव रोपवे किसी भी सूरत में नहीं लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब मौजूदा कांग्रेस सरकार में स्थानीय विधायक सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर बिजली महादेव लगाने की जिद्द कर रहे है।

बिजली महादेव रोपवे में लगने से उनको फायदा मिलेगा ।उन्होंने कहा कि उनकी कमीशन उसमें रहेगी और उनके होटल का व्यवसाय चलेगा ।उन्होंने कहा कि ऐसमें बिजली महादेव रोपवे निर्माण के विरोध में जनता ने फैसला लिया है ऐसे में हम बिजली महादेव कुल्लू जिला के लोगों की देव आस्था जुडी हुई है। ऐसे में वहां पर रोक पर निर्माण के लिए एरिया समतल करने से बिजली महादेव मंदिर को भूस्खलन से नुकसान हो सकता है और जिस मंदिर का अस्तित्व भी खतरे में पड़ सकता है उन्होंने कहा कि ऐसे में सभी लोगों का विरोध है कि बिजली महादेव में रोड पर ना लगे।

उन्होंने कहा कि बिजली महादेव धार्मिक आस्था का केंद्र है ऐसे में सडक मार्ग से श्रद्धालु बिजली महादेव पहुंचते हैं तो टैक्सी ऑपरेटर और स्थानीय सैकड़ो दुकानदारों दुकानदारों का व्यवसाय चलता है ।उन्होंने कहा कि ऐसे में बिजली महादेव आने वाले श्रद्धालुओं से युवाओं का रोजगार जुड़ा हुआ है ऐसे में केंद्र और प्रदेश सरकार 50-50 लाभांश कमाई की लेकिन लोगों को उसका कोई फायदा नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे में सरकार सैकड़ो लोगों के व्यवसाय को छीन रही है। जिससे यहां की जनता इसका विरोध कर रही है।

- विज्ञापन -

Latest News