आशीर्वाद योजना के तहत 31 हजार हितग्राहियों को बांटे गए करोड़ो रुपये: डॉ. बलजीत कौर

चंडीगढ़: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार द्वारा आशीर्वाद योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति के 19646 लाभार्थियों और पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 12090 लाभार्थियों को 16161.31 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक विभाग.

चंडीगढ़: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार द्वारा आशीर्वाद योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान अनुसूचित जाति के 19646 लाभार्थियों और पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 12090 लाभार्थियों को 16161.31 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक विभाग मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य में कम आय वाले परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा 51 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।

डॉ बलजीत कौर ने कहा कि आशीर्वाद योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी नागरिक होना चाहिए, उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए, आवेदक अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंधित होना चाहिए और सभी परिवार के सदस्य होने चाहिए यदि साधना से वार्षिक आय 32,790 रुपये से कम है, तो ऐसे परिवार की दो बेटियां इस योजना का लाभ लेने की पात्र हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अनुसूचित जातियों, पिछड़े वर्गों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वित्तीय सहायता का भुगतान सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जाता है, जिन्हें आधार से जोड़ा गया है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News