2022 चीन-अरब मीडिया सहयोग मंच सऊदी अरब में आयोजित

स्थानीय समय के अनुसार, 5 दिसंबर को 2022 चीन-अरब मीडिया सहयोग मंच सऊदी अरब की राजधानी रियाद में आयोजित हुआ। चाइना मीडिया ग्रुप और सऊदी अरब सूचना मंत्रालय ने इस मंच का आयोजन किया। वर्तमान मंच का प्रमुख मुद्दा है- “चीन-अरब भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए आदान-प्रदान और आपसी सीख को मजबूत करें”। चीन और 22 अरब देशों के सरकारी अधिकारियों, मीडिया संगठनों के प्रतिनिधियों, विशेषज्ञों और विद्वानों सहित 150 से अधिक अतिथियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से मंच में भाग लिया।

   सऊदी अरब के वाणिज्य मंत्री और कार्यवाहक सूचना मंत्री माजिद कासबी ने वीडियो भाषण देते हुए कहा कि अरब देश चीन को विभिन्न क्षेत्रों में सामान्य विकास हासिल करने के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में मानते हैं, और उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष इस मंच के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान को मजबूत करेंगे, लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देंगे और विभिन्न क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देंगे। उन्हें उम्मीद है कि अरब और चीनी मीडिया इस मंच के परिणामों को सक्रिय रूप से लागू करेंगे, अरब-चीन के बीच सहयोग में लगातार मदद करेंगे।

   चाइना मीडिया ग्रुप के निदेशक शेन हाईश्योंग ने वीडियो भाषण देते हुए कहा कि चाइना मीडिया ग्रुप इस मंच के अवसर पर अरब देशों में समाज के सभी क्षेत्रों के साथ आदान-प्रदान और संवाद को गहरा करेगा, व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करेगा, वैश्विक विकास पहलों और वैश्विक सुरक्षा पहलों को सक्रिय रूप से लागू करेगा और संयुक्त रूप से चीन-अरब रणनीतिक साझेदारी को उच्च स्तर तक पहुँचने में मदद करेगा, ताकि नए युग में चीन-अरब भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने में योगदान दिया जा सके।

  (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)