अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल दिवस पर विशेष: बास्केटबॉल ने चीन के इस गांव को दिलाई पहचान

बास्केटबॉल विश्व के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से देखे जाने वाले खेलों में से एक है। लेकिन हो सकता है कि आप यह नहीं जानते कि बुधवार को यानी 21 दिसंबर को सभी बास्केटबॉल प्रेमियों के लिये बास्केटबॉल का एक त्योहार आने वाला है। यह है अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल दिवस।  21 दिसंबर 1891 को विश्व.

बास्केटबॉल विश्व के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से देखे जाने वाले खेलों में से एक है। लेकिन हो सकता है कि आप यह नहीं जानते कि बुधवार को यानी 21 दिसंबर को सभी बास्केटबॉल प्रेमियों के लिये बास्केटबॉल का एक त्योहार आने वाला है। यह है अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल दिवस। 

21 दिसंबर 1891 को विश्व के पहले अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बास्केटबॉल मैच का आयोजन किया गया था। इसके बाद इसी मैच को याद दिलाने के लिए, हर वर्ष के 21 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल दिवस के रूप में मनाना शुरू कर दिया गया । इस दिवस के दौरान विभिन्न स्कूल, बास्केटबॉल संस्थान और संगठन बास्केटबॉल मैच आयोजित करते हैं। इस त्योहार की स्थापना विशेष रूप से एक खेल के रूप में बास्केटबॉल के इतिहास को मनाने के साथ-साथ लोगों को इस खेल से मिली खुशी का जश्न मनाना है। यदि हम चीन में बास्केटबॉल खेल के विकास के बारे में बात करें, तो  बास्केटबॉल वर्ष 1896 के आसपास चीन में फैल गया। इसके बाद देश भर के प्रमुख शहरों में विश्वविद्यालयों और स्कूलों में बास्केटबॉल गतिविधियाँ धीरे-धीरे लोकप्रिय हुईं। आधुनिक समय में, बास्केटबॉल पूरे देश में लोकप्रिय हो गया है। चाहे बड़े बड़े शहरों में क्यों न हो, या छोटे छोटे गांव में, बास्केटबॉल लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण खेलों में से एक बन गया है।

थाईपान गांव, जो दक्षिण-पश्चिम चीन के क्वीचोउ प्रांत के थाईच्यांग ज़िले के पहाड़ी इलाके में एक छोटा सा गांव है। पहले बहुत कम ही लोग इसे जानते थे। लेकिन हाल के वर्षों में बास्केटबॉल ने इसी गांव को राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायी। ऐसा कहा जा सकता है कि इस गांव में सभी लोग अच्छी तरह से बास्केटबॉल खेल सकते हैं, यहां तक कि गांव की लड़कियाँ भी बास्केटबॉल खेल में पीछे नहीं हैं।विशेष रूप से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, बुनियादी ढांचे में निरंतर सुधार के साथ, थाईपान गांव के लोग आसानी से एक्सप्रेसवे, हाई-स्पीड रेलवे और 5जी नेटवर्क जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। खास तौर पर इस वर्ष के गर्मी के दिनों में, इस गांव में एक नागरिक बास्केटबॉल मैच का आयोजन किया गया था, मैच का वीडियो पूरे सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

 वास्तव में हर वर्ष जून के महीने में यह गांव फसल की खुशी का जश्न मनाने के लिये बास्केटबॉल मैच का आयोजन करता रहता है। यह थाईपान गांव में एक परंपरा बन गयी है। मैच के दौरान भीड़-भाड़ की वजह से बास्केटबॉल कोर्ट के चारों ओर बैठने के लिए सीट ढूंढना भी काफ़ी मुश्किल होता है। आसपास की छतें, पहाड़ियाँ और सीढ़ियाँ, जहां तक लोग खड़े हो सकते हैं, यहां आने वाले बास्केटबॉल प्रशंसकों से भरे हुए हैं। पहले बास्केटबॉल मैच केवल स्थानीय गाँववासियों का अपना मनोरंजन था, लेकिन वर्तमान में इस गांव की बास्केटबॉल की परंपरा आधुनिक प्रक्रिया में शामिल की गयी। इंटरनेट के माध्यम से यहां के बास्केटबॉल मैच का सीधा प्रसारण किया जा सकता है। ड्रोन एरियल फोटोग्राफी की नयी दृष्टि से पहाड़ी इलाकों में आयोजित यह बास्केटबॉल मैच सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय बन गया। आकड़ों के अनुसार, इस वर्ष के जून महीने में थाईपान गांव के बास्केटबॉल मैच का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, करीब आधे महीने में लगभग 5 लाख दर्शकों ने मैच देखने के लिए थाईपान गांव की यात्रा की।

 वर्तमान में थाईपान गांव की एक नई योजना बनायी जा रही है। वहां नया बास्केटबॉल कोर्ट बनाया जा रहा है। साथ ही आसपास के इलाके में होटल, रेस्तरां और अन्य व्यावसायिक सुविधाएँ भी बनाई जा रही हैं। स्थानीय गाँववासियों ने बास्केटबॉल मैच के व्यवसाय कार्ड के आधार पर ग्रामीण पर्यटन को बढ़ाने की योजना बनायी है। 

 

(लेखकल्याओ चियोंग, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News