दुकानें गिराने का मामला: NCSC चेयरमैन विजय सांपला ने लुधियाना के DC और CP को किया तलब

लुधियाना: नगर निगम द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना और अदालती आदेशों के बावजूद अनुसूचित जाति समुदाय की दुकानें गिराये जाने का कड़ा नोटिस लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) ने अपने राष्ट्रीय चेयरमैन विजय सांपला के आदेश पर लुधियाना प्रशासन के अधिकारियों को नोटिस जारी कर तुरंत कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने को कहा है।.

लुधियाना: नगर निगम द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना और अदालती आदेशों के बावजूद अनुसूचित जाति समुदाय की दुकानें गिराये जाने का कड़ा नोटिस लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) ने अपने राष्ट्रीय चेयरमैन विजय सांपला के आदेश पर लुधियाना प्रशासन के अधिकारियों को नोटिस जारी कर तुरंत कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

एनसीएससी को लुधियाना निवासी राजेश कुमार की शिकायत मिली है, जिसने कहा कि पिछले तीन दशकों से लुधियाना के सेखेवाल इलाके में अनुसूचित जाति समुदाय के कई लोगों की अपनी दुकानें और संपत्तियां हैं। उस पते पर लोगों के पास बिजली कनेक्शन, पानी कनेक्शन और जीएसटी नंबर भी हैं। अदालत के दुकाने न गिराने के आदेश के बावजूद, लुधियाना नगर निगम ने अभियान चलाया और उनकी संपत्तियों को ध्वस्त कर दिया। इससे पता चलता है कि सत्तारूढ़ पंजाब सरकार एससी समुदाय के खिलाफ पक्षपाती रवैया रखती है।

इस बीच, आयोग ने लुधियाना के डिवीजनल कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर और नगर निगम के कमिश्नर को मामले की जांच करने और आरोपों पर की गई कार्रवाई की तथ्यों सहित एक्शन टेकन रिपोर्ट पोस्ट या ईमेल के माध्यम से भेजने को कहा है | सांपला ने अधिकारियों को चेताया कि यदि कार्रवाई रिपोर्ट निर्धारित समय के भीतर प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत उसे दी गई दीवानी अदालत की शक्तियों का प्रयोग कर सकेगा और दिल्ली में आयोग के समक्ष व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए समन जारी कर सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News