लंबे और घने बाल पाने के लिए सिर्फ इस्तेमाल करें नारियल का तेल

लंबे और घने बाल पाने के लिए लड़कियां कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन केमिकलस की वजह से उनके बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं के आपके बाल काले, घने व् सिल्की हों तो आप नारियल का तेल ट्राई कर सकते हैं। जी हाँ, नारियल.

लंबे और घने बाल पाने के लिए लड़कियां कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन केमिकलस की वजह से उनके बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं के आपके बाल काले, घने व् सिल्की हों तो आप नारियल का तेल ट्राई कर सकते हैं। जी हाँ, नारियल के तेल में फैटी एसिड, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं।बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में नारियल का तेल बेहतर भूमिका निभाने में कारगर होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे नारियल तेल लगाने के कुछ फायदों के बारे में।

बालों को मॉइश्चराइज करे: नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो आप बालों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। नियमित रूप से बालों पर नारियल का तेल लगाने से बालों को नमी प्रदान होती है। बाल मुलायम, शाइनी और चमकदार बन सकते हैं।

बालों का झड़ना रोके: नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाए जाते हैं। यह गुण बालों की जड़ों में समा जाते हैं, जिससे बाल नारियल के तेल को जल्दी से अवशोषित कर लेते हैं। इससे बाल हाइड्रेट रहते हैं, बालों की फ्रिजीनेस कम होती है और बाल टूटने से बचते हैं। दरअसल, नारियल तेल बालों को जड़ से मजबूत बनाता है, जिससे बालों का टूटना बंद हो सकता है।

रूसी से बचाव: नारियल के तेल में मौजूद कई फैटी एसिड एंटी-डैंड्रफ एजेंट के रूप में काम करते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल में गुनगुने पानी और एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से अपने पूरे स्कैल्प और बालों की मालिश करें। इसके अलावा तिल के तेल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर डैंड्रफ के लिए तैयार किया जा सकता है। इस मिश्रण को करीब 30-40 मिनट तक लगाएं और फिर अपने बालों को शैंपू कर लें। बालों पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने के ये दो तरीके डैंड्रफ से लड़ने में कारगर हैं।

हेयर डैमेज से छुटकारा: नारियल का तेल लगाकर आप हेयर डैमेज को जड़ से खत्म कर सकते हैं। बता दें कि बाल धोने के 3-4 घंटे पहले नारियल का तेल लगाने से डैमेज बाल रिपेयर हो जाते हैं और आपके बाल खूबसूरत दिखने लगते हैं।

बालों को करें काला: सफेद बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए आप मेथी और नारियल तेल का मिश्रण बालों में इस्तेमाल कर सकते हैँ। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे आपके बाल काले हो सकते हैं।

इंफेक्शन से बचाए: नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको स्कैल्प में कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो नारियल का तेल इसे ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। स्कैल्प इंफेक्शन को ठीक करने के लिए नारियल के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों की ग्रोथ के लिए: नारियल का तेल बाल बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके लिए अपने स्कैल्प पर डीप मसाज करें। नारियल का तेल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और तेज करने में मदद करता है। हर हफ्ते 2 या 3 बार 10-20 मिनट तक तेल से स्कैल्प पर मसाज करें। इसके लिए दो चम्मच नारियल के तेल में 4 बूंदें रोजमेरी एशेंशियल तेल मिलाएं। रोजमेरी एशेंशियल तेल ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मदद करता है। 15 मिनट तक स्कैल्प में तेल की मालिश करने के बाद, अपने बालों को गर्म तौलिये से ढक लें। एक घंटे के बाद अपने बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से धो लें और कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।

- विज्ञापन -

Latest News