पैरों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, आप भी जरूर करें ट्राई

पैरों में दर्द होना तो बेहद आम समस्या है लेकिन कई बार ये दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाता है। जिसके बाद कई लोग दवाइओं का सेवन करना शुरू कर देते हैं। दवाइओं का अधिक सेवन आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से.

पैरों में दर्द होना तो बेहद आम समस्या है लेकिन कई बार ये दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाता है। जिसके बाद कई लोग दवाइओं का सेवन करना शुरू कर देते हैं। दवाइओं का अधिक सेवन आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से पैरों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

बर्फ: अगर पैरो में दौड़- भाग करके दर्द हो रहा है तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करने से दर्द तो कम होगा बल्कि इसके साथ ही अगर सूजन और झनझनाहट है तो वह भी दूर हो जाएगी। सूती के पतले कपडे में बर्फ के कुछ टुकड़ो को डालकर दर्द वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करे। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करने से जल्दी आराम मिलता है।

मसाज: अगर मांसपेशियों में किसी तरह की कोई तकलीफ है तो मसाज से आपको राहत मिलेगी। आप चाहे तो मसाज करने के लिए जैतून का तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से फायेदा होगा।

हल्दी: हल्दी में एंटी- ओक्सिडेंट और एंटी- इन्फ्लामेट्री गुण पाया जाता है। हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन नाम का यौगिक दर्द को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

नमक: नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह तत्व नर्वस सिग्नल्स को नियंत्रित करके मास-पेशियों को प्राकृतिक रूप से आराम पहुचाने का काम करता है।

अदरक: अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। यह सुजन और दर्द को कम करने का काम करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ती है, जिससे मास-पेशियों को राहत मिलती है।

- विज्ञापन -

Latest News