China में “नए युग में चीन का हरित विकास” श्वेत पत्र जारी

Spread the News

चीनी राज्य परिषद के न्यूज़ कार्यालय ने 19 जनवरी को “नए युग में चीन का हरित विकास” श्वेत पत्र जारी किया, जिसमें नए युग में चीन के हरित विकास की अवधारणा, अभ्यास और प्रभावशीलता को व्यापक रूप से पेश किया गया और चीन के हरित विकास के अनुभव को साझा किया गया।

श्वेत पत्र को प्रस्तावना और निष्कर्ष के अलावा सात भागों में बांटा गया है, जो अलग-अलग तौर पर अविचल रूप से हरित विकास की राह पर आगे बढ़ना, हरित स्पेस पैटर्न की बुनियादी तौर पर स्थापित होना, औद्योगिक संरचना के निरंतर समायोजन और अनुकूलन, हरित उत्पादन विधियों के व्यापक कार्यान्वयन, हरित जीवन शैली के धीरे-धीरे फैशनेबल होना, हरित विकास प्रणाली और तंत्र में धीरे-धीरे सुधार होना, हाथ मिलाकर सुन्दर पृथ्वी घर बनाना हैं।

श्वेत पत्र में कहा गया कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस (नवंबर 2012) के बाद से चीन अविचल रूप से पारिस्थितिक प्राथमिकता और हरित विकास के मार्ग पर आगे बढ़ता रहा है। इसने विश्व प्रसिद्ध पारिस्थितिक चमत्कार और हरित विकास के चमत्कार किए हैं, और सुंदर चीन के निर्माण में भी बड़ी प्रगति हासिल की है। चीन के हरित विकास ने वैश्विक हरित मानचित्र का विस्तार किया, जिससे न केवल चीन को, बल्कि विश्व को भी लाभ होता है।

श्वेत पत्र में यह भी कहा गया कि पारिस्थितिक पर्यावरण की रक्षा करना और सतत विकास को बढ़ावा देना सभी देशों की सामान्य जिम्मेदारियां हैं। चीन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर पारिस्थितिक सभ्यता की नींव बनाने, हरित विकास का मार्ग अपनाने, हरित पृथ्वी के घर की रक्षा करने और अधिक स्वच्छ व सुंदर दुनिया बनाने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)