राज्य में जल्द होगा निजी-सरकारी अस्पतालों पर आधारित इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम: मंत्री डा. बलबीर सिंह

Spread the News

नवांशहर: स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब जल्द ही निजी और सरकारी अस्पतालों के समन्वय के आधार पर एक आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली शुरू करेगा ताकि गंभीर जरूरत वाले मरीजों को तत्काल उपचार मिल सके। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग का कार्यभार संभालने के बाद रविवार को अपने पैतृक जिले में पहली बार आगमन पर उनका स्थानीय डीसी कार्यालय में प्रशासन व नवांशहर विधायक डा. नछतरपाल और बंगा विधायक डा. एसके सुखी द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि 500 और आम आदमी क्लीनिक पंजाब के लोगों को निशुल्क जांच और उपचार मुहैया करवाने के अलावा स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित होंगे।

उन्होंने सरकारी स्वास्थ्य क्षेत्र में विशेषज्ञों की भर्ती में पंजाब को उत्तर भारत में प्रथम स्थान का उदाहरण देते कहा कि आम आदमी क्लीनिकों के माध्यम से देश भर में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं में पहला स्थान प्राप्त करना दोहरी खुशी की बात है। राज्य में स्वास्थ्य ढांचे में सुधार के लिए अपनी पहलों को गिनाते हुए उन्होंने कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी, जिसमें राज्य में राजमार्गों पर स्थित निजी और सरकारी अस्पतालों से 1400 से अधिक एम्बुलेंस का एक मजबूत नेटवर्क स्थापित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में स्त्री रोग विशेषज्ञ की कमी को पूरा करने के लिए विभाग शीघ्र ही सर्जिकल जरूरतों के लिए स्थानीय स्तर पर कार्यरत निजी स्त्री रोग विशेषज्ञों की सेवाएं लेने की नीति लाएगा। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने देश की जंगे आजादी के महान शहीद भगत सिंह को उनके पैतृक गांव खटकड़ कलां में श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस मौके पर मोगा विधायक डा. अमनदीप कौर अरोड़ा, डीसी नवजोत पाल सिंह रंधावा, एसएसपी भागीरथ सिंह मीणा, जिला योजना कमेटी के अध्यक्ष सतनाम सिंह जलालपुर, सरदार भगत सिंह के भतीजे प्रो. जगमोहन सिंह, सिविल सर्जन डा. दविंदर ढांडा, आप पार्टी के नेता ललित मोहन पाठक, कुलजीत सिंह सरहाल, नगर सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष सतनाम सिंह जलवाहा, बलबीर सिंह करनाना, गगन अिग्नहोत्री के अलावा आईएमए के नए अध्यक्ष डा. भगवंत सिंह और निवर्तमान अध्यक्ष डा. परमजीत मान मौजूद रहे।