जरूर पढ़ें काली मिर्च से ये कुछ फायदों के बारे में, हो जायेंगे हैरान

काली मिर्च हर घर में किया जाता है, इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन बहुत कम लोग इसके फायदों के बारे में जानते हैं। काली मिर्च के गुणों से परिचित होने के बाद बहुत सारे लोग घरेलू औषधि के रूप में भी करने लगे हैं। चलिए जानते है इसके फायदों के बारे में –

1. 2 ग्राम काली मिर्च का पाउडर, गुड़ के साथ मिलाकर खाने से जुकाम जल्द ही ठीक होता है।और साथ ही काली मिर्च में घी और शक्कर मिलाकर सेवन करने से अनेक आँखों के रोग ठीक होते हैं।

2. कालीमिर्च को पीसकर दही में मिलाकर गुड़ के साथ सेवन करने से नाक से होने वाला रक्त स्राव बंद होता है | और सर भी दर्द भी दूर किया जा सकता है।

3. इसमें मौजूद पोटेशियम से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर की कमजोरी दूर होती है।

4. नीबू और अदरक के 5-5 ग्राम रस में 1 ग्राम काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करने से पेट का दर्द शीघ्र ठीक होता है।और इसी के साथ ही कालीमिर्च को जलाकर उसका धुआं सूंघने से हिचकियां बंद होती हैं।

5. सुबह सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है | इसके अलावा ये हमारे बॉडी सेल्स को भी पोषण देने का काम भी करती है |

6. गैस की शिकायत होने पर एक कप पानी में आधे नीबू का रस डालकर आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर रोज कुछ दिन तक सेवन करने से गैस की दिक्कत दूर होती है।

7. खांसी होने पर आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर और आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार खाने से खांसी दूर होती है।