China की सहायता से निर्मित माध्यमिक विद्यालय से कैमरून के कृषि विकास को मिली मदद

24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस है, और चीन की सहायता से निर्मित कृषि व्यावसायिक तकनीकी माध्यमिक विद्यालय से कैमरून के कृषि विकास को मदद मिलती है। यह कृषि व्यावसायिक तकनीकी माध्यमिक विद्यालय कैमरून समुद्र तटीय क्षेत्र याबस्सी स्थित है, जो इस देश में पहला कृषि तकनीकी विद्यालय है। यह चीनी सहायता प्राप्त स्कूल 2016.

24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस है, और चीन की सहायता से निर्मित कृषि व्यावसायिक तकनीकी माध्यमिक विद्यालय से कैमरून के कृषि विकास को मदद मिलती है। यह कृषि व्यावसायिक तकनीकी माध्यमिक विद्यालय कैमरून समुद्र तटीय क्षेत्र याबस्सी स्थित है, जो इस देश में पहला कृषि तकनीकी विद्यालय है। यह चीनी सहायता प्राप्त स्कूल 2016 में बनकर तैयार हुआ और कैमरून को सौंप दिया गया। विद्यालय का क्षेत्रफल 4 हेक्टेयर है और इसके साथ 78 हेक्टेयर सहायक शिक्षण भूमि भी है। मुख्य इमारतों में प्रशासनिक भवन, शिक्षण भवन, रेस्तरां, फार्म, मल्टीमीडिया केंद्र, प्रयोगशालाएँ, शयनगृह आदि शामिल हैं।

इनके अलावा, चीन ने ट्रैक्टर, उत्खनन, कार इंजन प्रशिक्षण प्लेटफॉर्म, चिकी इनक्यूबेटर, बॉयलर आदि शिक्षण सहायक सामग्रियों का दान किया। वर्तमान में इस विद्यालय में मुख्य रूप से फसल रोपण, पशुधन प्रजनन, कृषि मशीनरी और उपकरणों के रखरखाव, कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। साल 2017 में इस विद्यालय ने पढ़ाई कार्य शुरू किया, इसके बाद से कैमरून के लिए लगभग 500 कृषि तकनीशियनों को प्रशिक्षित किया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News