इन आहारों की मदद से करें अपनी बॉडी में विटामिन C की कमी, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

वेसे तो सभी विटामिन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं लेकिन अज हम बात करेंगे सिर्फ विटामिन सी की। जी हाँ, विटामिन सी न केवल उनकी इम्युनिटी को मजबूत रखता है, बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आहार लेने के लिए बताएंगे जो विटामिन.

वेसे तो सभी विटामिन हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं लेकिन अज हम बात करेंगे सिर्फ विटामिन सी की। जी हाँ, विटामिन सी न केवल उनकी इम्युनिटी को मजबूत रखता है, बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आहार लेने के लिए बताएंगे जो विटामिन C से भरपूर हैं और आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक भी हैं।

आंवला: विटामिन सी की मांग को पूरा करने के लिए आवंले का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम आवंला से करीब 600 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। आंवले का इस्तेमाल अचार, मुरब्बा, आइसक्रीम व अन्य तरह से किया जा सकता है।

अनानास: विटामिन सी के लिए आप अनानास भी खा सकते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। अनानास में मैंगनीज भी पाया जाता है जो फलों में काफी कम होता है। 1 कप अनानास में करीब 79 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

नींबू: नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत में से गिना जाता है और यही वजह है कि अक्सर लोग खाने के बाद इसे पानी में मिलाकर पीते हैं। विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा में पूर्ति करने के लिए नींबू को कई प्रकार से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। कई लोग इसे लेमन ड्रिंक के रूप में पीते हैं तो कई लोग इसके रस को सब्जी और दाल में ऊपर से मिलाकर खाते हैं।

अमरूद: अमरुद कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। जो सामान्यत लोगों के घरों और ग्रामीण क्षेत्रों में मिल जाता है। इस फल से विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है। 100 ग्राम अमरुद का सेवन करने से हमारे शरीर को करीब 212 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है।

ब्रोकोली: हरी सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है। ब्रोकोली विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। ब्रोकोली में विटामिन सी के अलावा फोलेट, आयरन और विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जितना अधिक मात्रा में आप ब्रोकोली खाएंगे उतना अधिक आपको विटामिन सी प्राप्त होगा। ब्रोकोली को पकाने से विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए इसे अधिक पकाकर न खाएं।

पपीता: पपीता अपने नैचुरल लैक्सेटिव गुणों की वजह से जाना जाता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही पपीता विटामिन-सी का भी बड़ा स्त्रोत माना जाता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसके अलावा पपीता खाने से पेट संबंधी बीमारियों दूर रहती हैं।

चकोतरा: चकोतरा संतरे की श्रेणी में आता है और इस वजह से यह विटामिन सी से समृद्ध होता है। आधे चकोतरे में 45 मिलीग्राम विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और अधिक मात्रा में विटामिन ए होता है। चकोतरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह खाने में थोड़ा खट्टा होता है, इसलिए इसे खाने से पहले आपको इसके ऊपर चीनी डालनी पड़ेगी या फिर कुछ मीठा खाद्य पदार्थ अपने साथ में रखना होगा। आप चकोतरे को नाश्ते में खा सकते हैं या उस का जूस भी निकालकर पी सकते हैं।

पालक: पालक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी काफी अहम रोल निभाती है। वहीं, जब बात हो रही हो विटामिन-सी की, तो वहां पर भी पालक का जिक्र जरूर होता है। दरअसल, पालक भी विटामिन-सी के उत्तम खाद्य पदार्थों में से एक गिना जाता है। यही वजह है कि कई लोगों के द्वारा इस हरी पत्तेदार सब्जी को खाने के लिए जरूर इस्तेमाल किया जाता है।

शिमला मिर्च: शिमला मिर्च विटामिन-सी, ई और ए, फाइबर और फोलेट व पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। फोलेट हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही पाचन शक्ति को भी बढ़ावा देता है। यह इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग करता है।

फूल गोभी: फूल गोभी खाने में स्वादिष्ट होती है और यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। एक कप कटी हुई फूल गोभी में 50 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। फूल गोभी फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन K से समृद्ध होती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के भी गुण पाए जाते हैं। गोभी को आप सलाद में मिलाकर खा सकते हैं या फिर इसकी सब्जी भी तैयार कर सकते हैं। पकी हुई गोभी भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, एक कप पकी हुई फूल गोभी में 30 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

- विज्ञापन -

Latest News