हर Color कुछ कहता है

लोगों ने हमारी सोच, भावनाओं और बौद्धिकता को विकिसत करने में अहम भूमिका निभाई है। अत्यधिक आकर्षक, आसानी से नजर आने वाले और विविधता भरे रंगों में कुछ खास प्रकार की ऊर्जा उत्सिर्जत करने की ताकत होती है। ये रंग हमारे दिलोदिमाग को प्रभावित कर सकते हैं। यदि इन्हें सही अनुपात में शामिल किया जाए,.

लोगों ने हमारी सोच, भावनाओं और बौद्धिकता को विकिसत करने में अहम भूमिका निभाई है। अत्यधिक आकर्षक, आसानी से नजर आने वाले और विविधता भरे रंगों में कुछ खास प्रकार की ऊर्जा उत्सिर्जत करने की ताकत होती है। ये रंग हमारे दिलोदिमाग को प्रभावित कर सकते हैं। यदि इन्हें सही अनुपात में शामिल किया जाए, तो कुछ खास तरह के रंग और उन के मिश्रित रूप काफी जीवंतता ला सकते हैं। सजावट की अलग-अलग चीजों जैसे पेंटिंग, लैंप, फूलदान, वालपेपर, फूल, पौधे, लाइट, कलाकृतियां, मूर्तियां, फर्नीचर आदि को शामिल करके विभिन्न रंगों को शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही घर की खूबसूरती को बढ़ाने वाले सजावटी सामान, मोमबत्तियों से ले कर सॉμट फिर्नशिंग जैसे परदे, ड्रैप, साजोसामान, कुशन, ट्यूब पिलो, बैड और बाथरूम लिनेन, डाइनिंग टेबल सैट, मैट और रनर से भी रंगों को जोड़ा जा सकता है, साथ ही किचन वेयर जैसे सर्व वेयर, क्रॉकरी, बेक वेयर, मग, ट्रे आदि भी रंगों को शामिल करने का अच्छा तरीका हो सकते हैं। पूरी दुनिया कला के बेहतरीन नमूनों से भरी है, जिन्हें घर में सजा कर उसे बहुआयामी, सुंदर और आकर्षक बनाया जा सकता है। ट्रैंडी शेड्स, पैटर्न और प्रिंट में उपलब्ध ये इंटीरियर फैब्रिक वेयर घर की सजावट में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं और वह भी किफायती दाम में और बिना ज्यादा देखभाल के। कला के रंग थोड़े पेचीदा होते हैं, इसलिए सही चीज का और सही मात्रा में चुनाव करें। एक्सपर्ट की राय भी ली जा सकती है। रंग को समझना कि उस के लिए क्या सही और क्या गलत है, उस की ऊर्जा और उस का प्रभाव क्या है, ये सारी चीजें एक नया बाल गेम हैं। ये रंग आप के व्यक्तित्व को समझने में मदद करेंगे।

लाल : यह गतिशीलता, उत्साह और दृढ़संकल्प का रंग है। यह रंग बहुत ही तेज है और आधुनिक संदर्भों में इस का अर्थ शक्तिशाली और प्रभावी हो गया है। यह रंग तानाशाही, तुरंत क्रोधित हो जाने वाले और निडर होने का प्रतीक है। लाल रंग जितना सुंदर होता है इसे पसंद करने वाले भी उतने ही उत्साही, आत्मविश्वासी और मुखर होते हैं।

नीला : यह रंग विश्वास, ईमानदारी, निष्ठा, सुव्यवस्था, शांति और धैर्य का प्रतीक है, जिन लोगों को नीला रंग पसंद आता है, वे दयालु, आशावादी, अनुमानित, अकेले और माफ न करने वाले होते हैं।

हरा : जिन लोगों को हरा रंग पसंद आता है उन में दिल और दिमाग का सही संतुलन होता है, वे प्रकृति प्रेमी, संवेदनशील, अनुकरणीय, व्यवहारकुशल, परिवार के लिए समिर्पत होते हैं।

पीला : पीला भी सकारात्मकता और नकारात्मकता का मिश्रित रंग होता है. यह रंग आशावादी, उत्साह, बुद्धिमत्ता और तार्किकता को दर्शाता है, साथ ही यह व्यक्ति को विशलेषी, डरपोक और अहंकारी बनाता है।

सफेद : यह पूर्णता का रंग है, जो प्रेरणा और गहराई प्रदान करता है। स्वतंत्रता और पवित्रता का प्रतीक माना जाने वाला यह रंग एकता, सद्भाव, समानता और पूर्णता प्रदान करता है।

बैगनी : जो लोग बैगनी रंग पसंद करते हैं वे सौम्य, उत्साही और करिश्माई व्यक्तित्व वाले होते हैं। वे दूसरों पर निर्भर रहने वाले होते हैं, इसलिए रोजमर्रा की जिम्मेदारियों को लेने से बचते हैं। ये लोगों को आसानी से पहचान लेते हैं। इन्हें सत्ता पसंद आती है।

धूसर : यह सब से अधिक ग्लैमर्स रंग है, जो निराशाजनक होने के बावजूद सुंदर है, बोरिंग हो कर भी परिपक्व है, उदासीन होने पर भी क्लासिक है। यह शेड स्थिरता एवं शालीन तरंगों के साथ गरिमामयी महिमा का वर्णन करता है। यह अनिश्चितता और अलगाव को भी दर्शाता है।

भूरा : इस रंग को पसंद करने वाले गंभीर, जमीन से जुड़े होने के बावजूद भव्यता की झलक देते हैं। ये लोग सहज, सरल, निर्भर होने के बावजूद कई बार कंजूस और भौतिकवादी होते हैं।

काला : दृढ़, सीमति, सुंदर, आकर्षक और ठंडक देने वाला काला रंग काफी गहरा होता है, जिसे कई लोग अशुभ करार दे सकते हैं। यह रंग रहस्य, नकारात्मकता, निराशा और रूढिवादिता को दर्शाता है।

नारंगी : अत्यंत चटकीला रंग नारंगी मुखर और रोमांच चाहने वालों का रंग है. आशावादी, खुशमिजाज, सहृदयी और स्वीकार्य होने के साथ-साथ यह रंग सतही, असामाजिक और उन लोगों का प्रतीक है, जो अत्याधिक अहंकारी होते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News