इस वर्ष वैश्विक व्यापार की मात्रा 1.7 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है: विश्व व्यापार संगठन

स्थानीय समयानुसार 5 अप्रैल को विश्व व्यापार संगठन ने ताज़ा “वैश्विक व्यापार की संभावना और सांख्यिकी” रिपोर्ट जारी की। उम्मीद है कि वर्ष 2023 में वैश्विक व्यापार की मात्रा 1.7 प्रतिशत बढ़ेगी। यह वृद्धि वर्ष 2022 में 2.7 प्रतिशत की विकास दर से नीचे है और पिछले 12 वर्षों में 2.6 प्रतिशत की औसत विकास.

स्थानीय समयानुसार 5 अप्रैल को विश्व व्यापार संगठन ने ताज़ा वैश्विक व्यापार की संभावना और सांख्यिकीरिपोर्ट जारी की। उम्मीद है कि वर्ष 2023 में वैश्विक व्यापार की मात्रा 1.7 प्रतिशत बढ़ेगी। यह वृद्धि वर्ष 2022 में 2.7 प्रतिशत की विकास दर से नीचे है और पिछले 12 वर्षों में 2.6 प्रतिशत की औसत विकास दर से भी कम है।

विश्व व्यापार संगठन के अनुसार वर्ष 2023 में वैश्विक व्यापार की अनुमानित वृद्धि असंतोषजनक रही, जिसका मुख्य कारण यूक्रेन संकट, उच्च मुद्रास्फीति, सख्त मौद्रिक नीति और वित्तीय बाजार की अनिश्चितता का बुरा असर है। विश्व व्यापार संगठन की महानिदेशक न्गोज़ी ओकोन्जो-इवेला ने कहा कि व्यापार वैश्विक आर्थिक पुनरुत्थान को मजबूत करने की महत्वपूर्ण शक्ति है। पर वर्ष 2023 में इस पर कई तरह का बाहरी दबाव पड़ेगा।

विश्व व्यापार संगठन की वरिष्ठ सांख्यिकीविद् बारबरा एंड्रिया एड्रियन ने कहा कि अनुमान है कि इस वर्ष चीन जीडीपी और व्यापारिक वृद्धि में अच्छा प्रदर्शन करेगा, और विकासशील आर्थिक समुदायों के आर्थिक पुनरुत्थान के लिये महत्वपूर्ण योगदान देगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News