Tata Group Deal: Reliance के बाद अब TATA ग्रुप भी करेगा इस कंपनी के साथ साझेदारी

  नई दिल्ली: पहले 8 सितंबर को अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने यूएस-आधारित चिपमेकर NVIDIA (US-based chipmaker NVIDIA) के साथ साझेदारी की घोषणा के कुछ घंटों बाद, रिपोर्टे आई कि टाटा समूह उसी यूएस चिपमेकर के साथ एआई साझेदारी की घोषणा करने के लिए तैयार है। एनवीडिया की.

 

नई दिल्ली: पहले 8 सितंबर को अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने यूएस-आधारित चिपमेकर NVIDIA (US-based chipmaker NVIDIA) के साथ साझेदारी की घोषणा के कुछ घंटों बाद, रिपोर्टे आई कि टाटा समूह उसी यूएस चिपमेकर के साथ एआई साझेदारी की घोषणा करने के लिए तैयार है।

एनवीडिया की बात करें तो यह अमेरिकी चिप डिजाइनिंग और AI कंपनी है. इस कंपनी ने साल 2004 में भारत और जापान में अपना कारोबार शुरू किया था। भारत में इस कंपनी के केंद्र गुरुग्राम, हैदराबाद, पुणे और बैंगलोर में है. इस सेंटर पर इस समय फिलहाल 3800 कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस और एनविडिया एआई की तरफ से पार्टनरशिप का ऐलान किया गया है. दोनों कंपनियों ने एक बयान में कहा कि कंपनियां AI स्ट्रक्चर बनाने के लिए मिलकर काम करेंगी जो आज भारत के सबसे तेज सुपरकंप्यूटर से भी अधिक शक्तिशाली है।

आपको बता दें कि, रॉयटर्स के मुताबिक, ये डील जल्द ही हो सकती है. टाटा समूह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर अमेरिकी चिप कंपनी एनविडिया के साथ पार्टनरशिप का ऐलान कर सकता है.फिलहाल अभी तक इसका अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. बता दें इस पार्टनरशिप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर चिप को बढ़ावा दिया जाएगा।

 

 

- विज्ञापन -

Latest News