China की नवाचार क्षमता बढ़कर 10वें स्थान पर पहुंची

चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास रणनीति अकादमी ने 21 नवंबर को “2022-2023 राष्ट्रीय नवाचार सूचकांस रिपोर्ट” जारी की। इस रिपोर्ट से पता चला कि चीन की नवाचार क्षमताओं की व्यापक रैंकिंग 10वें स्थान पर पहुंच गई है, जिससे देश अभिनव देशों में अग्रणी बन गया है। दरअसल, राष्ट्रीय नवाचार सूचकांक एक महत्वपूर्ण संकेतक है जो.

चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास रणनीति अकादमी ने 21 नवंबर को “2022-2023 राष्ट्रीय नवाचार सूचकांस रिपोर्ट” जारी की। इस रिपोर्ट से पता चला कि चीन की नवाचार क्षमताओं की व्यापक रैंकिंग 10वें स्थान पर पहुंच गई है, जिससे देश अभिनव देशों में अग्रणी बन गया है।

दरअसल, राष्ट्रीय नवाचार सूचकांक एक महत्वपूर्ण संकेतक है जो किसी देश की समग्र नवाचार क्षमताओं को दर्शाता है। इस “रिपोर्ट” में 40 देशों के मूल्यांकन तत्वों को चयन किया गया, जो चीन के समान है। इन देशों का कुल अनुसंधान और विकास निवेश दुनिया के 95 प्रतिशत से अधिक है और उनकी कुल जीडीपी दुनिया के 85 प्रतिशत से अधिक है।

रिपोर्ट ने पांच आयामों के आधार पर एक मूल्यांकन सूचकांक प्रणाली स्थापित करने के लिए आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों और देशों से आधिकारिक सांख्यिकीय सर्वेक्षण डेटा का उपयोग किया: नवाचार संसाधन, ज्ञान निर्माण, उद्यम नवाचार, नवाचार प्रदर्शन और नवाचार वातावरण। 

इसने अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार परिदृश्य में चीन की स्थिति का निष्पक्ष विश्लेषण और मूल्यांकन किया। रिपोर्ट व्यापक रूप से चीन के वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार निवेश, उत्पादन और आर्थिक और सामाजिक विकास का समर्थन करने की क्षमता को दर्शाती है।

नतीजे बताते हैं कि चीन का राष्ट्रीय नवाचार सूचकांक 2023 में दुनिया में 10वें स्थान पर रहने का अनुमान है, जो पिछली अवधि की तुलना में तीन स्थान की वृद्धि दर्शाता है। इसके अलावा, चीन शीर्ष 15 में प्रवेश करने वाला एकमात्र विकासशील देश है। रिपोर्ट के अनुसार, चीन की राष्ट्रीय नवाचार क्षमताओं ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो 2000 में 38वें से तेजी से बढ़कर 2011 में 20वें स्थान पर पहुंच गई और फिर लगातार 10वें स्थान पर पहुंच गई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News