विकलांग लोगों के लिए समान अवसरों को बढ़ावा देने की वकालत

3 दिसंबर को “अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस” है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विकलांगता के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देना और विकलांग लोगों की गरिमा, अधिकारों और कल्याण के लिए समर्थन जुटाना है। शारीरिक, कानूनी और सामाजिक बाधाओं के कारण, विकलांग लोग अक्सर आम लोगों के समान राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों का.

3 दिसंबर को “अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस” है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विकलांगता के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देना और विकलांग लोगों की गरिमा, अधिकारों और कल्याण के लिए समर्थन जुटाना है। शारीरिक, कानूनी और सामाजिक बाधाओं के कारण, विकलांग लोग अक्सर आम लोगों के समान राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों का आनंद नहीं ले पाते हैं। इस विषय पर लंबे समय से समाज का पर्याप्त ध्यान नहीं गया।

1976 में, विकलांग व्यक्तियों के प्रति समाज का ध्यान आकर्षित करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1981 को ” अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्तियों का वर्ष” घोषित किया और “पूर्ण भागीदारी और समानता” की थीम स्थापित की। 12 और 13 अक्तूबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 47वें सत्र में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के बाद से विकलांग व्यक्तियों के मुद्दे पर पहला विशेष सत्र आयोजित किया गया। महासभा ने प्रत्येक वर्ष 3 दिसंबर को ” अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस ” ​​​​के रूप में नामित करने का प्रस्ताव पारित किया।

गौरतलब है कि दुनिया भर में 1 अरब लोग विकलांग हैं, जो विश्व की कुल आबादी का लगभग 10 प्रतिशत हैं, जिनमें से 80 फीसदी विकासशील देशों में हैं। पिछले कुछ वर्षों में, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों से, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा करने और दुनिया भर में एक बाधा-मुक्त समाज की स्थापना करने में कुछ प्रगति हासिल हुई है। लेकिन विकलांग लोगों को हाशिये पर धकेलने वाली पर्यावरणीय, सामाजिक और कानूनी बाधाएं फिर भी मौजूद हैं, इसलिए रोज़गार, शिक्षा और चिकित्सा देखभाल में विकलांग लोगों के अधिकार अभी भी अलग-अलग स्तर के प्रतिबंधों के अधीन हैं। ” अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस ” ​​की स्थापना से पता चलता है कि विकलांग व्यक्तियों के कार्य दुनिया भर में व्यापक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस मनाने उनके प्रति दृष्टिकोण बदलने और उन बाधाओं को दूर करने का अवसर मिलता है जो उन्हें जीवन के सभी पहलुओं में पूरी तरह से भाग लेने से रोकते हैं। वर्ष 2023 अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस का विषय है एक समावेशी समाज का निर्माण करें और समान अवसर प्राप्त करें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

    

- विज्ञापन -

Latest News