इस साल के पूर्वार्द्ध में तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के विदेश व्यापार का नया रिकार्ड 

ल्हासा कस्टम के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल के पूर्वार्द्ध में चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के आयात निर्यात की कुल रकम 380 करोड़ युवान दर्ज हुई,जो पिछले साल की समान अवधि से 132.4 प्रतिशत बढ़ी। वृद्धि दर देश के पहले स्थान पर रही। इस दौरान निर्यात की रकम 320 करोड़ 90 लाख युवान.

ल्हासा कस्टम के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल के पूर्वार्द्ध में चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के आयात निर्यात की कुल रकम 380 करोड़ युवान दर्ज हुई,जो पिछले साल की समान अवधि से 132.4 प्रतिशत बढ़ी। वृद्धि दर देश के पहले स्थान पर रही।

इस दौरान निर्यात की रकम 320 करोड़ 90 लाख युवान रही,जो पिछले साल की समान अवधि से 122.9 प्रतिशत बढ़ी। आयात की रकम 59 करोड़ 10 लाख युवान रही,जो पिछले साल की समान अवधि से 202 प्रतिशत बढ़ी। नेपाल तिब्बत का सबसे बड़ा व्यापार साथी और सबसे बड़ा निर्यात बाजार बना हुआ है। द्विपक्षीय व्यापार 179 करोड़ 30 लाख युवान रहा,जो साल दर साल 120.3 प्रतिशत बढ़ा ।

व्यापार ढांचे की दृष्टि से श्रम सघन उत्पाद और मैकनिकल व इलेक्ट्रिकल उत्पाद तिब्बत के विदेश व्यापार के मुख्य माल है। इस साल के पहले 6 महीनों में तिब्बती उद्यमों ने 162 करोड़ युवान से अधिक कपड़े व जूते जैसे श्रम सघन उत्पादों का निर्यात किया,जो साल दर साल 140.3 प्रतिशत बढ़ा। उल्लेखनीय बात है कि तिब्बत के वैदेशिक व्यापार उद्यमों में से 90 प्रतिशत से अधिक निजी उद्यम हैं।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)  

- विज्ञापन -

Latest News