चीन वैश्विक हरित विकास का करता है नेतृत्व

22 अप्रैल 2021 को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेताओं के जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए कहा कि प्रकृति ने मानव जाति का पोषण किया है। प्रकृति को अपनी जड़ के रूप में लेने के लिए, मानव जाति को प्रकृति का सम्मान करना चाहिए, प्रकृति का अनुपालन करना चाहिए और प्रकृति की रक्षा.

22 अप्रैल 2021 को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेताओं के जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए कहा कि प्रकृति ने मानव जाति का पोषण किया है। प्रकृति को अपनी जड़ के रूप में लेने के लिए, मानव जाति को प्रकृति का सम्मान करना चाहिए, प्रकृति का अनुपालन करना चाहिए और प्रकृति की रक्षा करनी चाहिए। मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व को कैसे साकार किया जाए यह मानव सभ्यता के विकास में एक बुनियादी मुद्दा है और वर्तमान में हमारे देश के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों में से एक है। आज, एक खूबसूरत चीन जिसमें मनुष्य और प्रकृति सौहार्दपूर्वक सह-अस्तित्व में हैं, एक खाके से वास्तविकता में बदल रहा है।

पूर्वोत्तर बाघ और तेंदुआ राष्ट्रीय उद्यान में, “आकाश, जमीन और हवा” एकीकृत निगरानी प्रणाली की व्यापक कवरेज के साथ, वैज्ञानिक शोधकर्ता मोबाइल फोन के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में जंगली जानवरों की गतिविधियों का निरीक्षण कर सकते हैं। पेइचिंग में, “ब्लू स्काई डिफेंस वॉर” के गहराने के साथ, धुंधले दिन कम होते जा रहे हैं, और अधिक से अधिक फोटोग्राफर शहर में स्टार ट्रेल्स की तस्वीरें ले सकते हैं। चाहे वह ग्रीन विंटर ओलंपिक हो या कम-कार्बन आयात एक्सपो, विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले बड़े पैमाने के आयोजनों में पर्यावरण संरक्षण की अवधारणाएं हर जगह देखी जा सकती हैं। चीन में, अधिक से अधिक स्थान और उद्योग औद्योगिक संरचना, परिवहन संरचना, ऊर्जा संरचना और उत्पादन विधियों के परिवर्तन और उन्नयन में तेजी ला रहे हैं, जो हरित विकास और पारिस्थितिक संपदा के ज्वलंत उदाहरण बन रहे हैं।

यह चीनी शैली वाले आधुनिकीकरण का एकमात्र तरीका है जिसमें मनुष्य और प्रकृति सामंजस्यपूर्ण रूप से सह-अस्तित्व में रहते हैं, और उच्च गुणवत्ता वाले विकास और उच्च स्तरीय सुरक्षा को बढ़ावा देने का समन्वय करते हैं। नए युग में, चीन ने 3 प्रतिशत की औसत वार्षिक ऊर्जा खपत वृद्धि दर के साथ 6 प्रतिशत से अधिक की औसत वार्षिक आर्थिक वृद्धि का समर्थन किया है, दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन बाजार बनाया है, और कई सालों में नई ऊर्जा वाहनों का उत्पादन और बिक्री में दुनिया में पहले स्थान पर है।  जैसे-जैसे पारिस्थितिक सभ्यता की अवधारणा अधिक से अधिक लोकप्रिय होती जा रही है, प्रकृति के प्रति लोगों के दृष्टिकोण में गहरा बदलाव आया है। प्रकृति को नुकसान अंततः मनुष्य को ही नुकसान पहुंचाएगा। प्रकृति का सम्मान, अवलोकन और सुरक्षा करने से मानव जाति को बहुत लाभ होगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News