मॉरीशस में सामाजिक आवास निर्माण में चीनी कंपनियों की अहम भूमिका : मॉरीशस के प्रधानमंत्री

17 सितंबर को मॉरीशस के वैलेटा में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां चीनी कंपनियों द्वारा निर्मित एक नई सामाजिक आवास परियोजना को आधिकारिक तौर पर सौंपा गया। इस समारोह में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, प्रथम उप प्रधानमंत्री लुइस स्टीवन ओबेगाडौ, उप प्रधानमंत्री लीला देवी डुकुन-लुचूमुन और मॉरीशस में चीन के राजदूत चू.

17 सितंबर को मॉरीशस के वैलेटा में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां चीनी कंपनियों द्वारा निर्मित एक नई सामाजिक आवास परियोजना को आधिकारिक तौर पर सौंपा गया। इस समारोह में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, प्रथम उप प्रधानमंत्री लुइस स्टीवन ओबेगाडौ, उप प्रधानमंत्री लीला देवी डुकुन-लुचूमुन और मॉरीशस में चीन के राजदूत चू लियिंग सहित कई प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं। 

अपने भाषण के दौरान, प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने इस बात पर जोर दिया कि मॉरीशस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक यह सुनिश्चित करना है कि देश के हर परिवार को सुरक्षित और किफायती आवास उपलब्ध हो। उन्होंने किफायती आवास, बुनियादी ढांचे और सामुदायिक विकास जैसी चुनौतियों से निपटने में सरकार और निजी कंपनियों के बीच सफल साझेदारी पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने यह भी कहा कि चीनी कंपनियों ने कुशलतापूर्वक काम करके और समय पर काम पूरा करके इस आवास परियोजना को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दिलचस्प बात यह है कि इस परियोजना को उच्च मानकों के साथ बनाया गया है, जिसमें सौर ऊर्जा जैसी हरित ऊर्जा का उपयोग किया गया है, और इसमें वर्षा जल को इकट्ठा करने और उसका पुनः उपयोग करने की प्रणालियाँ भी शामिल हैं। 

इस परियोजना का आर्थिक प्रभाव महत्वपूर्ण रहा है, जिसने चीन की व्यापक “बाहर जाने” की रणनीति के तहत, न केवल मॉरीशस में बल्कि पूरे अफ्रीका में भी अधिक चीनी कंपनियों को नए बाज़ार तलाशने के लिए प्रोत्साहित किया है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News