21वीं चीन-आसियान एक्सपो: व्यापार, प्रौद्योगिकी और सहयोग के नए आयाम

चीन और आसियान देशों के बीच बढ़ते आर्थिक और व्यापारिक सहयोग को मजबूत करने के लिए चीन-आसियान एक्सपो एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है। 21वीं चीन-आसियान एक्सपो (CAEXPO) इस दिशा में एक और मील का पत्थर है, जो दोनों क्षेत्रों के बीच गहरे सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित की गई.

चीन और आसियान देशों के बीच बढ़ते आर्थिक और व्यापारिक सहयोग को मजबूत करने के लिए चीन-आसियान एक्सपो एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है। 21वीं चीन-आसियान एक्सपो (CAEXPO) इस दिशा में एक और मील का पत्थर है, जो दोनों क्षेत्रों के बीच गहरे सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित की गई है। इस वर्ष का एक्सपो 24-28 सितंबर को दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र के नाननिंग में आयोजित किया गया।

एक्सपो की थीम पारस्परिक लाभ और साझा विकासहै, जो क्षेत्रीय एकीकरण और विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है। मुख्य प्रदर्शनी क्षेत्र में 2,000 से अधिक कंपनियों ने प्रदर्शन किया। 800 से अधिक आसियान और क्षेत्रीय विदेशी कंपनियों ने भाग लिया, जो 41 प्रतिशत से अधिक प्रदर्शकों के लिए जिम्मेदार हैं। उद्घाटन समारोह में 1,100 से अधिक चीनी और विदेशी नेता, चीन में आसियान राजदूत, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख, उद्यमी, विशेषज्ञ और विद्वान उपस्थित हुए। चीन लगातार 15 वर्षों से आसियान का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा है, और 2020 में आसियान चीन का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बन गया। पिछले साल, चीन और आसियान सदस्यों के बीच व्यापार का मूल्य 911.7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया। इस एक्सपो का मुख्य आकर्षण विभिन्न उद्योगों जैसे कृषि, प्रौद्योगिकी, वित्त, पर्यटन और ई-कॉमर्स से संबंधित प्रदर्शनी और कार्यक्रम शामिल हैं। इसमें कई व्यावसायिक सम्मेलनों और बी2बी बैठकों का आयोजन किया गया है, जिससे दोनों क्षेत्रों के व्यापारिक समुदाय को एक साथ आने और नए अवसर तलाशने का मौका मिलेगा।

चीन-आसियान मुक्त व्यापार क्षेत्र के तहत व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच सहयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। चीन आसियान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और आसियान भी चीन का प्रमुख व्यापारिक साझेदार है। इस एक्सपो के माध्यम से, दोनों पक्षों के बीच व्यापारिक और निवेश सहयोग को और मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 21वीं चीन-आसियान एक्सपो में प्रौद्योगिकी और नवाचार पर विशेष ध्यान दिया गया है। डिजिटल अर्थव्यवस्था, स्मार्ट सिटी, ग्रीन टेक्नोलॉजी और नवाचार में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विशेष सत्रों का आयोजन किया गया है। यह सहयोग दोनों क्षेत्रों की आर्थिक वृद्धि को नई दिशा प्रदान कर सकता है। व्यापारिक संबंधों के अलावा, सांस्कृतिक और पर्यटन क्षेत्रों में भी दोनों पक्षों के बीच सहयोग बढ़ रहा है। एक्सपो में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पर्यटन के अवसरों पर विशेष जोर दिया गया है, जिससे लोगों के बीच आपसी समझ और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

21वीं चीन-आसियान एक्सपो दोनों क्षेत्रों के लिए व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण मंच है। इस एक्सपो से यह उम्मीद की जा रही है कि यह चीन और आसियान के बीच सहयोग को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा, जो क्षेत्रीय स्थिरता और समृद्धि के लिए आवश्यक है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)  (लेखक- देवेंद्र सिंह)

- विज्ञापन -

Latest News