- विज्ञापन -

मौसम में बदलाव के चलते Ambala स्वास्थ्य विभाग Alert, Expert से जानें डेंगू-मलेरिया से बचने के तरीके

इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मेडिकल ऑफिसर डॉ चित्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां से बचकर रहना चाहिए।

- विज्ञापन -

अंबाला: जैसे ही गर्मी कम होनी शुरू हुई है और सर्दी ने दस्तक देनी शुरू कर दी वैसे ही बदलते मौसम के साथ साथ बीमारियों के पनपने का भी सिलसिला शुरू हो जाता है। बदलते मौसम के साथ ही स्वस्थ विभाग भी अलर्ट मोड़ पर आ जाता है। अबकी बार बारिश ज्यादा होने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां पनपने लगी है।

इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मेडिकल ऑफिसर डॉ चित्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां से बचकर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर सुबह और शाम को होता है इसके लिए जब भी घर से बाहर निकले या बच्चे खेलें तो पूरी बाजू के कपड़े पहनाकर बाहर निकले।

उन्होंने कहा कि अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसका इलाज तो घर में ही हो जाता है लेकिन उसको मच्छरदानी में ही रखे ताकि उसको काटकर मच्छर दूसरे घर के सदस्य को न काट सके। उन्होंने कहा की साफ सफाई का ध्यान रखे और ज्यादा ठंडा पानी न पिएं और ठंडी चीजें न खाएं। उन्होंने कहा कि अगर इन सभी चीजों से हम परहेज रखेंगे तो फिर बीमारियों से बचा जा सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News