विज्ञापन

यूटी चंडीगढ़ सरकारी स्कूलों में संचार बढ़ाने के लिए 25 अक्टूबर, 2024 तक ‘सुझाव बॉक्स’ की पहल लागू करेगा

चंडीगढ़: स्कूली शिक्षा प्रणाली में सुधार की दिशा में एक प्रगतिशील कदम उठाते हुए, चंडीगढ़ प्रशासन 25 अक्टूबर, 2024 तक यूटी चंडीगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों में ‘सुझाव बॉक्स’ पहल लागू करेगा। इस पहल का उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल से संबंधित मुद्दों के बारे में अपने विचार, सुझाव, प्रतिक्रिया और.

- विज्ञापन -

चंडीगढ़: स्कूली शिक्षा प्रणाली में सुधार की दिशा में एक प्रगतिशील कदम उठाते हुए, चंडीगढ़ प्रशासन 25 अक्टूबर, 2024 तक यूटी चंडीगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों में ‘सुझाव बॉक्स’ पहल लागू करेगा। इस पहल का उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल से संबंधित मुद्दों के बारे में अपने विचार, सुझाव, प्रतिक्रिया और चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक सुलभ मंच बनाना है। ‘सुझाव बॉक्स’ स्कूल के माहौल में बदमाशी, कक्षा की गतिशीलता और अन्य चुनौतियों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक प्रभावी तंत्र के रूप में काम करेगा। शिक्षा सचिव प्रेरणा पुरी ने जोर देकर कहा कि यह पहल सभी हितधारकों के बीच खुले संचार और आपसी सम्मान को बढ़ावा देगी, जिससे एक सहायक शैक्षिक माहौल में योगदान मिलेगा।

सुझाव बॉक्स को मुख्य कार्यालय या पुस्तकालय जैसे सुलभ स्थानों पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि उपयोगकर्ताओं के लिए गुमनामी सुनिश्चित हो सके।  स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि बक्से सुरक्षित, देखने में आकर्षक हों और उनका उचित रखरखाव हो। स्कूल प्रिंसिपल, एक वरिष्ठ शिक्षक, दो छात्र प्रतिनिधि और एक जिला शिक्षा अधिकारी प्रतिनिधि वाली एक नामित समिति हर दो सप्ताह में सुझावों की समीक्षा करेगी। वे फीडबैक को संकलित और पंजीकृत करेंगे, स्कूल के माहौल को बेहतर बनाने के संभावित समाधानों पर चर्चा करेंगे। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए, सुझावों के परिणामों को स्कूल नोटिस बोर्ड पर साझा किया जाएगा, जिससे विश्वास का निर्माण होगा और अधिक से अधिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा।

प्रगति और प्रभावशीलता की निगरानी के लिए निदेशालय में मासिक समीक्षा की जाएगी। इस पहल के हिस्से के रूप में, स्कूल अभिभावक-शिक्षक बैठकों, सभाओं और स्कूल के आसपास पोस्टरों के माध्यम से सुझाव बॉक्स के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से आउटरीच का आयोजन करेंगे। जैसा कि आज शिक्षा सचिव प्रेरणा पुरी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया है, सुझाव बॉक्स 25 अक्टूबर, 2024 तक सभी सरकारी स्कूलों में रखे जाएंगे और चंडीगढ़ प्रशासन क्षेत्र के निजी स्कूलों को भी इस पहल को अपनाने और प्राप्त सुझावों के लिए अपने स्वयं के निगरानी तंत्र को लागू करने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता है। बैठक में  सिंह H.S बराड़, रुबिंदरजीत सिंह बराड़ और शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

- विज्ञापन -

Latest News