विज्ञापन

Big Breaking : Harjinder Singh Dhami फिर से बने SGPC के अध्यक्ष, बीबी जागीर कौर को 74 वोटों से हराया

एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी लगातार चौथी बार अध्यक्ष चुने गए।

- विज्ञापन -

अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष पद और अन्य पदाधिकारियों का चुनाव हुआ। एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी लगातार चौथी बार अध्यक्ष चुने गए। कुल 142 वोटों में से हरजिंदर सिंह धामी को उनके पक्ष में 107 वोट मिले और बीबी जागीर कौर को 33 वोट मिले जबकि दो वोट रद्द हो गए। एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार बीबी जागीर कौर को 74 मतों से हराया है।

इस तरह एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी जो वर्तमान में एसजीपीसी प्रमुख थे, ने फिर से जीत हासिल की है और इस नए कार्यकाल के लिए एसजीपीसी के अध्यक्ष के रूप में काम करना जारी रखेंगे। शिरोमणि कमेटी के इस चुनाव पर पूरे सिख जगत की निगाहें टिकी हुई थीं। एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने हाथ उठाकर सर्वसम्मति की अपील की। एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी की अपील के बाद विपक्ष ने वोटिंग की मांग की है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की वार्षिक बैठक तेजा सिंह समुद्री हॉल में आयोजित की गई। वार्षिक बैठक में अध्यक्ष, महासचिव, सीनियर और जूनियर उपाध्यक्ष समेत 11 सदस्यों का चुनाव किया गया। मुकाबला शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी और शिरोमणि अकाली दल सुधार आंदोलन की उम्मीदवार बीबी जागीर कौर के बीच था।

चुनाव में शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) से अलग हुआ शिअद का बागी गुट भी मैदान में था। अकाली दल ने पूर्व प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी पर भरोसा जताया था, बागी गुट ने बीबी जागीर कौर को अपना उम्मीदवार बनाया है। अकाली दल के कार्यवाहक प्रधान बलविंदर सिंह भूंदड़ सोमवार को स्वर्ण मंदिर परिसर स्थित तेजा सिंह समुंद्री हॉल पहुंचे और अकाली दल से जुड़े एसजीपीसी सदस्यों से बातचीत की। इस बैठक का उद्देश्य आज होने वाले चुनावों के लिए खाका तैयार करना था।

बीबी जागीर कौर एसजीपीसी सदस्यों से सिख संस्थाओं और पांच तख्तों के जत्थेदारों जैसे नेताओं की स्वतंत्र सत्ता बहाल करने और बाहरी राजनीतिक प्रभाव को रोकने के लिए सुधार करने का वादा कर रही हैं। इसके साथ ही वह एसजीपीसी सदस्यों से श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ाने और भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल करने तथा धर्म प्रचार लहर जैसी पहल के माध्यम से सिख धार्मिक पहुंच के लिए नए सिरे से प्रयास शुरू करने का भी वादा कर रही हैं।

अकाली दल का समर्थन पाने वाले एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी अपनी पिछली उपलब्धियों के आधार पर फिर से उनके लिए वोट मांग रहे हैं। इसमें स्वर्ण मंदिर में केंद्रीय सिख संग्रहालय में सिख शहीदों की तस्वीरें जोड़ने जैसी पहल भी शामिल हैं। धामी गुट का कहना है कि चुनावों में अकाली दल बादल गुट को पर्याप्त बहुमत मिलेगा। उनका आरोप है कि भाजपा और आरएसएस सहित पंथ विरोधी ताकतें एसजीपीसी सदस्यों को प्रभावित करने और सिख संस्थाओं पर शिअद के प्रभाव को कमजोर करने के लिए वित्तीय प्रलोभन का इस्तेमाल कर रही हैं।

- विज्ञापन -

Latest News