इतिहास रच बढ़ाया मान! पंजाब मूल की रचना सिंह बनीं कनाडा में पहली दक्षिण एशियाई मंत्री

चंडीगढ़: पंजाब मूल की रचना सिंह ने कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य में पहली दक्षिण एशियाई मंत्री के तौर पर शपथ लेकर इतिहास रच दिया। वह पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेज्यूएट हैं। उन्हें शिक्षा और शिशु कल्याण मंत्री बनाया गया है। वह मो सिहोटा के बाद पोर्टफोलियो संभालने वाली दूसरी पंजाबी हैं लेकिन इतने महत्वपूर्ण.

चंडीगढ़: पंजाब मूल की रचना सिंह ने कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया राज्य में पहली दक्षिण एशियाई मंत्री के तौर पर शपथ लेकर इतिहास रच दिया। वह पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेज्यूएट हैं। उन्हें शिक्षा और शिशु कल्याण मंत्री बनाया गया है। वह मो सिहोटा के बाद पोर्टफोलियो संभालने वाली दूसरी पंजाबी हैं लेकिन इतने महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त होने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला हैं। रचना ने बताया कि मुझे उस सरकार का हिस्सा होने पर गर्व है, जो लोगों की सुनती है और उनकी देखभाल करती है। हम सभी के लिए मुफ्त और सुलभ शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 2017 से शिक्षा पर बहुत सारे निवेश किए हैं और आने वाले वर्षों में भी ऐसा करना जारी रखेगी। चूंकि मैं शिक्षकों के परिवार से आती हूं और अतीत में नस्लवाद विरोधी पर काम कर चुकी हूं। मेरे पास कामकाजी लोगों के बच्चों और विजिबल अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित लोगों की समस्याओं को महसूस करने की समझ है। उनके पिता रघबीर सिंह और मां सुलेखा के अलावा बहन सिरजाना पेशे से शिक्षक हैं इसलिए उनका विदेश में शिक्षा मंत्री बनना परिवार के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने पहले नस्लवाद विरोधी पहल के लिए संसदीय सचिव के रूप में ब्रिटिश कोलंबिया सरकार की सेवा की थी। 1 नवंबर को प्रांतीय विधानसभा में अपनी मूल पंजाबी भाषा में एक संक्षिप्त भाषण देने के बाद वह सुर्खियों में आ गईं। रचना 2001 में अपने पति और ढाई साल के बेटे के साथ कनाडा चली गई थीं। वह घरेलू दुर्व्यवहार के पीड़ितों की मदद करने के लिए रैफरल एजैंट के रूप में सूचना सेवा वैंकूवर में शामिल हुईं।

पंजाबी मूल के जगरूप बराड़ भी बने मंत्री, निक्की शर्मा अटॉर्नी जनरल

वहीं, बठिंडा के पास गांव में जन्मे और अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी जगरूप बराड़ को भी कनाडा के बड़े राज्य ब्रिटिश कोलंबिया की कैबिनेट में शामिल किया गया है। पहले प्रीमियर जोहन होरगन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश कोलंबिया के नए बने प्रीमियर (मुख्यमंत्री) डेविड एब्बी ने अपनी कैबिनेट का ऐलान कर दिया है। बराड़ पंजाबी यूनिवर्सिटी से एमए फिलॉसफी करने के बाद पंजाब के यूथ विभाग में काफी बड़े पद पर काम करने लगे थे। एम ए फिलॉसफी ने उन्होंने के गोल्ड मैडल हासिल किया था। डेविड एब्बी ने बराड़ के अपने राज्य का ट्रैड मिनिस्टर बनाया है। वहीं पंजाबी मूल के रवी काहलों को हाऊसिंग का मंत्री बनाया गया है जोकि बहुत ही महत्वपूर्ण विभाग है। इसी प्रकार निक्की शर्मा को ब्रिटिश कोलंबिया का अटॉर्नी जनरल बनाया गया है। इसके अलावा अमन सिंह और हरविंदर संधू को पार्लियामैंट्री सैके्रटरी बनाया गया है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News