Meta ने Terror Content के प्रसार को रोकने के लिए नया Tool लॉन्च किया

सैन फ्रांसिस्को: मेटा ने ‘हैशर-मैचर-एक्शनर’ (एचएमए) नामक एक नया ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर टूल लॉन्च किया है जो प्लेटफॉर्म को आतंकी कंटेंट, बाल शोषण या किसी अन्य उल्लंघन करने वाले कंटेंट के प्रसार को रोकने में मदद करेगा। एचएमए के साथ, प्लेटफॉर्म किसी भी उल्लंघन करने वाले कंटेंट को स्कैन करने और आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने में सक्षम.

सैन फ्रांसिस्को: मेटा ने ‘हैशर-मैचर-एक्शनर’ (एचएमए) नामक एक नया ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर टूल लॉन्च किया है जो प्लेटफॉर्म को आतंकी कंटेंट, बाल शोषण या किसी अन्य उल्लंघन करने वाले कंटेंट के प्रसार को रोकने में मदद करेगा। एचएमए के साथ, प्लेटफॉर्म किसी भी उल्लंघन करने वाले कंटेंट को स्कैन करने और आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने में सक्षम होगा। एचएमए, मेटा के पिछले ओपन-सोर्स इमेज और वीडियो मैचिंग सॉफ्टवेयर पर बिल्ड करता है, जिसका उपयोग किसी भी प्रकार की उल्लंघनकारी कंटेंट के लिए किया जा सकता है। कंपनी ने कहा, ‘‘मेटा ने पिछले साल सेफ्टी और सिक्योरिटी पर वैश्विक स्तर पर करीब 5 अरब डॉलर खर्च किए और 40,000 से ज्यादा लोग इस पर काम कर रहे हैं।’’

‘‘हमारे पास सैकड़ों लोगों की एक टीम है जो विशेष रूप से आतंकवाद विरोधी कार्य के लिए समर्पित है, जिसमें कानून प्रवर्तन और राष्ट्रीय सुरक्षा से लेकर आतंकवाद विरोधी खुफिया और कट्टरपंथीकरण में अकादमिक अध्ययन तक की विशेषज्ञता है।’’ नया टूल प्लेटफॉर्म को अपने स्वयं के डेटाबेस बनाने और चलाने की अनुमति देता है, जबकि उन्हें मौजूदा हैश डेटाबेस का उपयोग करने की भी अनुमति देता है। कंपनी ने अगले महीने ग्लोबल इंटरनेट फोरम टू काउंटर टेररिज्म (जीआईएफसीटी) बोर्ड की अध्यक्षता ग्रहण करने से कुछ समय पहले ही टूल साझा किया था। यह 2017 में ऑनलाइन चरमपंथ से लड़ने के लिए ट्विटर, यूटूब और माइक्रोसॉफ्ट के साथ गठित एक समूह है। जीआईएफसीटी एक गैर सरकारी संगठन है जो अनुसंधान, तकनीकी सहयोग और ज्ञान साझा करने के माध्यम से आॅनलाइन आतंकवादी कंटेंट से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों को एक साथ लाता है।

Author

- विज्ञापन -

Latest News