अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 2 पैसे की बढ़त से 83.03 पर पहुंचा

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती के बीच बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दो पैसे की बढ़त के साथ 83.03 के भाव पर पहुंच गया। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी से भी रुपये को समर्थन मिला।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.03 के भाव पर खुला, जो पिछले बंद के मुकाबले दो पैसे की बढ़त दर्शाता है। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले दो पैसे की मामूली गिरावट के साथ 83.05 पर बंद हुआ था। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है,

क्योंकि पूंजी प्रवाह एवं स्थिर घरेलू आर्थिक आंकड़ों से धारणा को समर्थन मिला है जबकि फेडरल रिजर्व का आक्रामक रुख, अमेरिका के मजबूत आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक तनाव ने स्थानीय मुद्रा पर दबाव बनाया हुआ है। इसके अलावा निवेशक रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के बृहस्पतिवार को नीतिगत ब्याज दर पर आने वाले फैसले को लेकर भी सतर्क दिखे।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.11 प्रतिशत घटकर 104.09 पर कारोबार कर रहा था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.17 प्रतिशत बढक़र 78.72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।

बीएसई सेंसेक्स 373.12 अंक उछलकर 72,559.21 पर पहुंच गया जबकि एनएसई निफ्टी भी 123.9 अंक चढक़र 22,053.30 पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 92.52 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की।

Author

- विज्ञापन -

Latest News