समय और स्थान की सीमाओं से परे है डिजिटल व्यापार

11 दिसंबर को चीन के चच्यांग प्रांत की राजधानी हांगचो में पहला वैश्विक डिजिटल व्यापार एक्सपो उद्घाटित हुआ, जो चीन में डिजिटल व्यापार के विषय के साथ एकमात्र राष्ट्रीय स्तर की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी है। इस बार के एक्सपो का अतिथि देश आयरलैंड है, जो “यूरोपीय सिलिकॉन वैली” के रूप में जाना जाता है। आयरलैंड, बेल्जियम.

11 दिसंबर को चीन के चच्यांग प्रांत की राजधानी हांगचो में पहला वैश्विक डिजिटल व्यापार एक्सपो उद्घाटित हुआ, जो चीन में डिजिटल व्यापार के विषय के साथ एकमात्र राष्ट्रीय स्तर की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी है। इस बार के एक्सपो का अतिथि देश आयरलैंड है, जो “यूरोपीय सिलिकॉन वैली” के रूप में जाना जाता है। आयरलैंड, बेल्जियम एवं सिंगापुर समेत 50 से अधिक देशों के नेताओं, विशेषज्ञों एवं विद्वानों और यूनिडो, यूएन अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र व विश्व व्यापार संगठन आदि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस एक्सपो में ऑनलाइन-ऑफलाइन भाग लिया।

डिजिटल व्यापार के विकास से व्यापार के पारंपरिक तरीके में बदलाव आया है। डिजिटल व्यापार ऐसी वाणिज्यिक व्यापार गतिविधियों को संदर्भित करता है, जो फिक्स्ड या वायरलेस डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने को पूरा करता है। डिजिटल व्यापार में डिजिटल सामग्री, सोशल मीडिया और सर्च इंजन आदि डिजिटल उत्पाद और सेवाएं शामिल हैं। प्रौद्योगिकी के निरंतर विकास के साथ, डिजिटल व्यापार के बढ़ाए गये अर्थ में क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स के माध्यम से वस्तु व्यापार को साकार करना भी शामिल है। 

डेटा जानकारी को शून्य लागत पर जल्दी से कॉपी किया जा सकता है और इसे इंटरनेट के जरिए जल्दी से प्रसारित किया जा सकता है। इससे थोड़े समय में बड़े पैमाने पर प्रभाव बन सकता है। यह कॉरपोरेट व्यापार को समय और स्थान की भौतिक सीमाओं से परे करने में मदद करता है और व्यापार के विकास को बहुत बढ़ाता है।

ऑनलाइन क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स मंच और सोशल मीडिया ऑफ़लाइन प्रदर्शनियों की जगह धीरे-धीरे से ले रहे हैं। वहीं, ऑनलाइन क्रॉस-बॉर्डर भुगतान मंच से बैंकों और उद्यमों को जानकारी साझा करने की अनुमति दी जाती है। यह उद्यमों को डिजिटल लेनदेन करने में मदद करता है और किसी भी समय ऑनलाइन कार्य कर सकता है। इसके अलावा, संचालन व प्रबंधन के चरण में, डिजिटल उपकरणों के उपयोग से उद्यमों की प्रबंधन दक्षता में भी काफी सुधार किया जाता है और परिचालन व प्रबंधन की लागतों को कम किया जाता है।

डिजिटल व्यापार के महत्व को देखकर पूरे चीन में डिजिटल व्यापार के विकास को सक्रिय तलाश की जा रही है। चीन में डिजिटल व्यापार के विकास को बढ़ाने वाले क्षेत्रों में से पेइचिंग, शांगहाई, चच्यांग और शनचन आदि शहरों ने तेजी से विकास किया है और काफी विकास परिणाम हासिल किए हैं।

वर्ष 2015 चीन के चच्यांग प्रांत के हांगचो शहर में चीन के पहला क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स व्यापक पायलट क्षेत्र की स्थापना की। इससे स्थानीय सीमा पार डिजिटल व्यापार के विकास को काफी बढ़ाया गया है। “13वीं पांचवर्षीय योजना” (2016 से 2020 तक) के दौरान हांगचो में सीमा पार ई-कॉमर्स के कुल पैमाने की वार्षिक वृद्धि दर 35 प्रतिशत पहुंची है। वर्ष 2020 चच्यांग प्रांत ने “चच्यांग प्रांतीय डिजिटल व्यापार के पायलट प्रदर्शन क्षेत्र की निर्माण योजना” का प्रचार किया। उसी वर्ष, पूरे प्रांत में डिजिटल सेवाओं के आयात और निर्यात की कुल राशि में साल 2019 की तुलना में 27.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

वर्ष 2019 शांगहाई में शांगहाई डिजिटल व्यापार विकास कार्य योजना (2019-2021) को जारी किया गया। इसके मुताबिक, शांगहाई को एक “डिजिटल व्यापार के अंतर्राष्ट्रीय हब पोर्ट” के रूप में निर्मित किया जाएगा। साथ ही शांगहाई “क्लाउड सेवाएं, डिजिटल सामग्री, डिजिटल सेवा उद्योग अनुप्रयोग और क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स” आदि चार प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा। शांगहाई में डिजिटल व्यापार के नवाचार व उद्यमिता, लेन-देन के विकास और सहयोग व साझा करने का एक केंद्र स्थापित होगा। पिछले कुछ वर्षों में, शांगहाई के डिजिटल व्यापार आयात और निर्यात की कुल मात्रा ने 9 प्रतिशत से अधिक की औसत वार्षिक वृद्धि दर बनाए रखी है।

वर्ष 2020 पेइचिंग ने “डिजिटल व्यापार का पायलट क्षेत्र बनाने के लिए पेइचिंग कार्यान्वयन योजना” जारी की। पेइचिंग ने सीमा पार डेटा प्रवाह के पायलट की स्थापना की, मूल्यवर्धित दूरसंचार सेवाओं के क्रमिक विकास को बढ़ाया, डिजिटल व्यापार कंपनियों के निवेश के लिए आकर्षित किया और एक “व्यापार डिजिटलीकरण प्रदर्शन क्षेत्र” का निर्माण किया है। पेइचिंग के प्रभावी उपायों की श्रृंखला ने भी अच्छे परिणाम हासिल किए हैं कि पेइचिंग की सभी सेवाओं की आयात और निर्यात में डिजिटल सेवा व्यापार का अनुपात 35 प्रतिशत से बढ़कर 50.9 प्रतिशत पहुंचा है।

पिछले 10 वर्षों में चीन में डिजिडल व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। सबसे सहज अभिव्यक्ति यह है कि चीन में डिजिटल सेवा व्यापार का पैमाना लगातार बढ़ रहा है और दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल किया गया है। वर्ष 2011 में, चीन के डिजिटल व्यापार बाजार का पैमाना 164.8 अरब अमेरिकी डॉलर था और वर्ष 2020 तक बढ़कर 294.7 अरब अमेरिकी डॉलर पहुंच गया, जिसमें 6.7 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर है। सेवा व्यापार की कुल मात्रा में डिजिटल सेवा व्यापार का अनुपात भी 36.7 प्रतिशत से बढ़कर 44.5 प्रतिशत पहुंचा। सार्वजनिक आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान तक पूरे चीन में सीमा पार ई-कॉमर्स व्यापक के 100 से अधिक पायलट क्षेत्र स्थापित हुए हैं।

वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए डिजिटल व्यापार का विकास बहुत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में वैश्विक आर्थिक बहाली उम्मीदों से कमजोर है, ऐसी स्थिति में ई-कॉमर्स और डिजिटल व्यापार सहायक भूमिका निभा सकते हैं। पिछले दो वर्षों में वैश्विक ई-कॉमर्स तेजी से विकसित हुआ है। कुल वैश्विक खुदरा बिक्री में ऑनलाइन खुदरा बिक्री का अनुपात तेजी से बढ़ा है, जो वर्ष 2021 की शुरुआत तक 19 प्रतिशत पहुंचा है।

इसके अलावा, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिये डिजिटल व्यापार की भूमिका महत्वपूर्ण भी है। विशेष रूप से हाल के वर्षों में, वैश्विक उत्पादन, परिवहन और मानविकी आदान-प्रदान बहुत बाधित हुआ है। डिजिटल व्यापार सहयोग को मजबूत करना, और डिजिटल तरीकों से ऑनलाइन सहयोग एवं आदान-प्रदान को मजबूत करना कर्मियों की आवाजाही को कम से कम कर सकता है।  

(साभार – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Author

- विज्ञापन -

Latest News