उप-राज्यपाल ने नई जम्मू और कश्मीर स्टार्ट-अप नीति- 2024-27 की लांच

उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज अविन्या स्टार्टअप शिखर सम्मेलन में बहुप्रतीक्षित नई जम्मू और कश्मीर स्टार्ट-

जम्मू: उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज अविन्या स्टार्टअप शिखर सम्मेलन में बहुप्रतीक्षित नई जम्मू और कश्मीर स्टार्ट-अप नीति- 2024-27 लॉन्च की। उप-राज्यपाल ने ऐतिहासिक अवसर पर युवा उद्यमियों और नवप्रवर्तकों को बधाई दी। उप-राज्यपाल ने कहा नई स्टार्ट-अप नीति का लक्ष्य 2027 तक जम्मू-कश्मीर को अग्रणी स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में से एक के रूप में स्थापित करना है। यह जम्मू कश्मीर के स्टार्टअप और इनोवेटर्स के लिए एक बड़ी छलांग है। उन्होंने कहा कि 2027 तक जम्मू-कश्मीर में 2,000 स्टार्टअप स्थापित करने के लिए नीति का सावधानीपूर्वक मसौदा तैयार किया गया है, जो एक गतिशील उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

उन्होंने कहा कि यह फंड विकास, प्रारंभिक चरण की वित्तीय सहायता के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करेगा और यह व्यवहार्य व्यवसाय मॉडल के विकास को प्रोत्साहित करेगा। उप-राज्यपाल ने नए ऊष्मायन केंद्रों की स्थापना और सशक्तिकरण, नवीन उत्पादों के प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए जेकेईडीआई के माध्यम से सीड फंडिंग और नई स्टार्टअप नीति के माध्यम से महिला उद्यमियों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि नई नीति पेटेंट-संबंधित सहायता, मान्यता प्राप्त स्टार्टअप को मेंटरशिप के लिए वित्तीय सहायता, डीपीआईआईटी पंजीकरण की सुविधा और विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले स्टार्ट-अप को अतिरिक्त आवश्यकता-आधारित सहायता प्रदान करेगी।

इस अवसर पर उद्यमियों और नवप्रवर्तकों को संबोधित करते हुए, उप-राज्यपाल ने केंद्र शासित प्रदेश में गतिशील आर्थिक माहौल बनाने के लिए सामूहिक कार्रवाई का आह्वान किया, जहां व्यापार बढ़ सके, निवेश समृद्ध हो सके और उद्यमी अपनी आकांक्षाओं को साकार कर सके। उन्होंने जम्मू कश्मीर में विभिन्न क्षेत्रों में चुनौतियों और विकास के अवसरों के बारे में भी बात की। जेएंडके यूटी में 722 पंजीकृत स्टार्टअप हैं, जिनमें लैंगिक समावेशिता पर उल्लेखनीय ध्यान दिया गया है, जिसमें 254 महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप हैं।

जम्मू और कश्मीर स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र एक विविध परिदृश्य प्रदर्शित करता है, जिसमें निर्माण और इंजीनियरिंग एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरता है, जो कुल स्टार्टअप का 49 प्रतिशत है, इसके बाद कौशल विकास (12 प्रतिशत), तेल और गैस परिवहन (12 प्रतिशत), आईटी परामर्श ( 8 प्रतिशत), बिजनेस सपोर्ट सिर्वसेज (7 प्रतिशत), फूड प्रोसेसिंग (6 प्रतिशत), और एग्री-टेक (5 प्रतिशत), यह उद्यमशीलता विविधता और विभिन्न उद्योगों में स्टार्टअप की उपस्थिति को दर्शाता है।

- विज्ञापन -

Latest News