समर में चाहिए फ्रेश-फ्रेश लुक तो करें बस ये काम

गर्मियों के दौरान स्किन की देखभाल और मेकअप का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आइना मेकअप एंड ब्यूटी सैलून की मेकअप आर्टिस्ट अंकिता सिंह बताती हैं ‘‘समर से परेशान होने की जरूरत नहीं है। जरूरत इस बात की है कि समर में भी अपने लुक को लेकर सजग रहें जिससे समर में भी हमारा.

गर्मियों के दौरान स्किन की देखभाल और मेकअप का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आइना मेकअप एंड ब्यूटी सैलून की मेकअप आर्टिस्ट अंकिता सिंह बताती हैं ‘‘समर से परेशान होने की जरूरत नहीं है। जरूरत इस बात की है कि समर में भी अपने लुक को लेकर सजग रहें जिससे समर में भी हमारा लुक फ्रैश-फ्रैश सा रहे’’। समर में फ्रैश-फ्रैश लुक के लिए गर्मियों के मेकअप टिप्स और स्किन केयर पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इससे गर्मियों में स्टाइल के साथ ही साथ फ्रैश लुक भी रखा जा सकता है। इससे आपका मेकअप गर्मियों कर पसीने भरे मौसम में भी लंबे समय तक चल सकता है। गर्मियों में बाहर निकलने से 30 मिनट पहले एस.पी.एफ. युक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

इससे स्किन सनबर्न से बची रहेगी। समर में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। समर में स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आॅयल फ्री लाइट मॉइश्चराइजर लगाएं। गर्मियों में मेकअप करते समय जरूरी हो तो ही कंसीलर लगाएं। कंसीलर लगाते समय पूरे चेहरे की बजाय आंखों के नीचे और दाग-धब्बों पर ही कंसीलर लगाएं। गर्मियों में सन टैन, पसीना, चिपचिपापन आदि स्किन की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं। ऐसे में गर्मियां में भी मेकओवर की जरूरत पडती है। गर्मियों में ब्राइट मेकअप करने से बचना चाहिए। इस मौसम में लाइट मेकअप अच्छा रहता है। सामान्य रूप में लोग लाइट शेड्स वाले कपडे पहनते हैं उस पर मेकअप भी खास होता है। गर्मियों में लाइट ऑयल फ्री फाऊंडेशन लगाएं। इससे स्किन सुंदर दिखती है और चेहरा चिपचिपा नहीं नजर आता है। एस.पी.एफ. युक्त फाऊंडेशन का इस्तेमाल करें, ताकि सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों से आपकी स्किन को कोई नुक्सान न हो।

इस मौसम में हैवी फाऊंडेशन लगाने से बचें। गर्मियों में पसीना बहुत आता है इसलिए लिक्विड या क्रीम बेस्ड फाऊंडेशन का इस्तेमाल करने से बचें। इस मौसम में कम से कम मेकअप करने की कोशिश करें। गर्मियों में स्कीन की जरूरत के हिसाब से कॉम्पैक्ट लगाना चाहिए। गर्मियों में हैवी आई मेकअप करने से बचें। यदि आई मेकअप करना ही चाहती हैं तो लाइट आई मेकअप करें। समर में आई मेकअप करते समय आईशैडो के लिए लाइट व न्यूट्रल शेड्स चुनें। इवनिंग पार्टी में आई मेकअप के लिए वॉर्म चॉकलेट, स्लेटी ग्रे या नेवी ब्लू शेड्स सिलैक्ट करें। यह आई मेकअप कूल लुक देता है। गर्मियों में ब्लैक की बजाय सॉफ्ट ब्राऊन का मस्कारा लगाएं। ट्रांस्पेरैंट मस्कारा भी प्रयोग किया जा सकता है। वाटरप्रूफ आइलाइनर लगाएं। यह इधर-उधर फैलता नहीं है। आई लैशेज का प्रयोग किया जा सकता है। गर्मियों में लिप मेकअप में हैवी लिप मेकअप न करे।

लाइट मेकअप के लिए सिर्फ लिप ग्लॉस ही काफी है। समर में लिपस्टिक लगाते समय मैट की बजाय क्रीमी लिपस्टिक लगाएं। समर में लाइट कलर की लिपस्टिक लगाएं। पिंक, पीच जैसे लाइट शेड की लिपस्टिक गर्मियों में यंग और फ्रैश लुक देगी। इवनिंग पार्टी के लिए भी डार्कशेड की लिपस्टिक न लगाएं। यदि डार्कशेड लगाना ही चाहती हैं, तो ब्राइट पिंक, रैड, ऑरेंज , मोव आदि शेड्स ट्राई करें। गर्मियों में हैवी मेकअप करना ठीक नहीं इसलिए हो सके तो ब्लशर न लगाएं। यदि ब्लशर लगाना ही चाहती हैं, तो लाइट पिंक, पीच कलर का ब्लशर अप्लाई करें। समर में ऑयल बेस्ड ब्लशर लगाने से बचें।

गर्मियों में हेयर केयर के लिए बालों को जहां तक हो सके, बांधकर रखें। हर दूसरे या तीसरे दिन बाल धोएं, इससे आप फ्रैश महसूस करेंगी। तेज़ धूप से बालों की हिफाजत करने के लिए घर से बाहर निकलते समय बालों को स्कार्फसे कवर करें। गर्मियों में फ्रैश और क्लीन लुक के लिए दिन में दो-तीन बार माइल्ड फेस वॉश से चेहरा धोएं। मेकअप से पहले चेहरे पर आइस रब करें। आइस रब करने से मेकअप ज़्यादा देर तक टिका रहता है। गर्मियों में पास ब्लॉटिंग पेपर जरूर रखें, ताकि जब भी जरूरत हो, इससे स्किन से एक्स्ट्रा आॅयल हटा सकती हैं।

- विज्ञापन -

Latest News