2023 सबसे गर्म साल बनने की राह पर, सितंबर ने तोड़ा रिकॉर्ड

लंदनः यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा के अनुसार, सितंबर में अभूतपूर्व तापमान दर्ज किया गया और इस साल लगातार चौथे महीने इतिहास में सबसे गर्म संबंधित महीने का रिकॉर्ड कायम हुआ। इस प्रकार, 2023 रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे गर्म साल बनने की राह पर है। रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को जारी.

लंदनः यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा के अनुसार, सितंबर में अभूतपूर्व तापमान दर्ज किया गया और इस साल लगातार चौथे महीने इतिहास में सबसे गर्म संबंधित महीने का रिकॉर्ड कायम हुआ। इस प्रकार, 2023 रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे गर्म साल बनने की राह पर है। रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को जारी आंकड़ों से पता चला कि सितंबर ने 2020 में बनाए गए पिछले मासिक रिकॉर्ड को 0.5 डिग्री सेल्सियस के आश्चर्यजनक रिकॉर्ड से पीछे छोड़ दिया।

पढ़ें बड़ी खबरें: CM का बड़ा ऐलान, बेटी के जन्म पर कितने लाख रुपए देगी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

इसमें कहा गया है कि 1940 में कोपरनिकस ने रिकॉर्ड रखना शुरू किया था। उसके बाद सितंबर से कभी भी इतना असामान्य रूप से गर्म महीना नहीं रहा। कॉपरनिकस की उपनिदेशक सामंथा बर्गेस ने एक बयान में कहा, ‘रिकॉर्ड गर्मी के बाद सितंबर में वर्ष के दौरान देखे गए अभूतपूर्व तापमान ने असाधारण मात्र में रिकॉर्ड तोड़ दिया है।‘

पढ़ें बड़ी खबरें: बलात्कार के आरोप में Bigg Boss का ये Superstar Airport से गिरफ्तार

सितंबर में औसत वैश्विक वायु तापमान 16.38 डिग्री सेल्सियस था। यह महीना 1991 से 2020 के औसत से 0.93 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म रहा। यह औद्योगिक युग से पहले सितंबर के औसत से 1.75 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म रहा, जब दुनिया में बड़ी मात्र में जीवाश्म ईंधन जलना शुरू हो गया। इस साल सितंबर में लीबिया और ग्रीस, बुल्गारिया और तुर्की में विनाशकारी बाढ़ देखी गई जिसमें हजारों लोग मारे गए।दूसरी तरफ, कनाडा अपने अभूतपूर्व जंगल की आग से जूझ रहा था और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से झुलस रहे थे।

पढ़ें बड़ी खबरें: CM का बड़ा ऐलान, बेटी के जन्म पर कितने लाख रुपए देगी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

इस बीच, न्यूयॉर्क में रिकॉर्ड बारिश से बाढ़ आ गई। रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में महासागर के तापमान ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिए। समुद्र की सतह का औसत तापमान 20.92 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सितंबर के दर्ज इतिहास में सबसे अधिक और इस साल अगस्त के बाद किसी भी महीने में दूसरा सबसे अधिक था। अंटार्कटिक में समुद्री बर्फ भी साल के इस समय में रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई। इन रिकॉर्ड-तोड़ घटनाओं के कारण, यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने 2023 के दर्ज इतिहास में सबसे गर्म साल होने की संभावना 93 प्रतिशत से अधिक बताई है।

- विज्ञापन -

Latest News