शरीर की ऐसी समस्याओं से है परेशान… तो जरूर करें हींग का सेवन, मिलेंगे चमत्कारी लाभ

मुंबई: हींग भले ही आपके घर में एक छोटी-सी डिबिया में आती हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही छोटी सी डिबिया आपके बडे से बड़े रोग को ठीक करने का माद्दा रखती है।

फिर चाहे बात बच्चों की हो या बड़ों की, हर किसी के लिए यह अचूक औषधि है। तो चलिए जानते हैं एक चुटकी हींग की मदद से आप किन रोगों का कर सकते हैं पूरी तरह सफाया- नहीं होगा।

पेट में दर्द :


अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है या फिर आपके पेट में गैस बन गई है तो इस समस्या के उपचार के लिए आप हींग का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच गर्म पानी में हींग घोलें। फिर रूई की मदद से उसे अपने पेट की नाभि व उसके आसपास के हिस्से पर लगाएं। इससे सारी गैस बाहर निकल जाएगी।

यह नुस्खा बड़े व्यक्ति के अतिरिक्त बच्चों के बहुत काम आता है क्योंकि छोटे बच्चों खासतौर से एक साल से कम उम्र के बच्चों को अक्सर पेट में दर्द व गैस की शिकायत रहती है। इसके अतिरिक्त आप पेट में दर्द व ऐंठन की समस्या को दूर करने के लिए हींग में अजवाइन और नमक मिलाकर उसका सेवन करें। आपको तुरंत लाभ होगा।

दांत में कीड़ा लग जाए:

जब लग जाए दांत में कीड़ा कुछ लोगों के गलत खानपान व दांतों का सही तरह से ध्यान न रखने पर उनके दांतों में कीड़े लग जाते हैं। जिसके बाद उन्हें दांतों के डाक्टर के पास भागना पड़ता है। लेकिन अगर आप चाहें तो हींग की मदद से बेहद आसानी से कीडेÞ को बाहर निकाल सकते हैं। इसके लिए आप रात में सोते वक्त दांतों में हींग दबाकर सोएं। ऐसा करने से कीड़े अपने आप निकल जाएंगे।

दर्द से दिलाए राहत:


आज के समय अधिकतर लोग सिर में दर्द की शिकायत करते हैं लेकिन इससे तुरंत आराम पाने के लिए आप हींग का उपयोग करें। इसके लिए आप हींग को हल्का गर्म करें और उसमें थोडा पानी मिलाएं ताकि एक लेप तैयार हो सके। इसके बाद आप उस लेप को सिर में लगाएं। आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

कान में होने वाले दर्द को ठीक करे:


वहीं अगर आपको कान में दर्द है तो आप नारियल तेल या तिल के तेल को हल्का गर्म करके उसमें थोड़ी सी हींग मिलाएं। इसके बाद उसकी एक-दो बूंद कान में डालें। इससे दर्द तो कम होगा ही, साथ ही कान का संक्र मण भी ठीक हो जाएगा। मारें पेट के कीडे बच्चों के पेट में कीडे होने की समस्या बेहद आम है।

हिचकी को रोकने में लाभदायक:


हिचकी को रोके जब कभी आपको हिचकी आती है तो आप उसे रोकने के लिए अक्सर पानी पीते हैं लेकिन अगर पानी से भी हिचकी नहीं रूकती तो आप हींग का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप थोडी सी हींग को गुड के साथ मिलाकर उसका सेवन करें। हिचकी आना तुरंत बंद हो जाएगा।

Author

- विज्ञापन -

Latest News