पालमपुर के अंद्रेटा में सोभा सिंह आर्ट गैलरी में संरक्षण का कार्य पूरा

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कला पुनस्र्थापक इयान ब्रांड और इंग्लैंड की दृश्य कलाकार भजन कौर हुंजन

पालमपुर: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कला पुनस्र्थापक इयान ब्रांड और इंग्लैंड की दृश्य कलाकार भजन कौर हुंजन ने कला ग्राम अंद्रेटा में प्रख्यात कलाकार सोभा सिंह की अमूल्य पेंटिंग्स को नया जीवन दिया। 2012 और 2014 में अपनी पिछली यात्रओं के बाद दस दिनों की अवधि में उन्होंने गैलरी में चल रहे संरक्षण और जीर्णोद्धार कार्य को अंजाम दिया। इयान ने विशेष रूप से गुरु तेग बहादुर की प्रसिद्ध पेंटिंग पर ध्यान केंद्रित किया जिसे 1975 में सोभा सिंह ने तैयार किया था।

चूंकि सतह पर पेंट की क्षति के साथ कई दरारें दिखाई दी थीं, इसलिए पेंटिंग को उसकी मूल प्राचीन महिमा के करीब लाने का सफल प्रयास किया गया। इयान ने कहा कि पेंटिंग में परत उतरना, पेंट की हानि और पीले रंग की वार्निश जैसी जटिल समस्याएं थीं, वह इसके बारे में अनिश्चित थे। कई कला संग्रहों पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करने के उनके चार दशकों से अधिक के समृद्ध अनुभव ने उन्हें इस दुरूह और कठिन पुनस्र्थापन कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम बनाया।

उन्होंने कहा कि यह विशेष पेंटिंग दिवंगत कलाकार का अत्यधिक मूल्यवान काम था जो उनकी सिख गुरुओं की सच्ची भावना को उत्कृष्टता के साथ उकेरना दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह पेंटिंग कलाकार के अत्यधिक विकसित कौशल और अनुभव की पराकाष्ठा का परिणाम है। इयान ने कहा, यहां इस विशेष संग्रह पर काम करना मेरे लिए सम्मान की बात है। भजन कौर हुंजन ने आर्ट गैलरी में प्रदर्शित चित्रों के एक दर्जन से अधिक मूल फ्रेमों को साफ और मरम्मत करने का काम किया।

उन्होंने मूल चित्रों की दीर्घायु सुनिश्चित करने के लिए मूल कार्यों की कुछ दर्जन से अधिक स्लाइडों को भी साफ किया। इस परियोजना के लिए भजन का उत्साह महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने बताया कि आर्द्र क्षेत्र होने के कारण कार्यों की नियमित देखभाल और रखरखाव जरूरी था और दिवंगत कलाकार के परिवार ने इसे सावधानीपूर्वक किया है। कलाकार सोभा सिंह के दोहते डा. हृदयपॉल सिंह ने धन जुटाने और इस महत्वपूर्ण परियोजना को संभव बनाने के लिए दोनों विशेषज्ञों और सोभा सिंह आर्ट्स ग्रुप इंग्लैंड के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया।

मायानगरी मुंबई से अभिनेत्री व विख्यात कलाकार दीप्ति नवल विशेष तौर पर इस कार्य को देखने और विशेषज्ञों से मिलने के लिए आई। उन्होंने उनके कार्यों की सराहना की और उससे बहुत प्रभावित हुई। सोभा सिंह मैमोरियल आर्ट सोसायटी के सदस्यों और कलाकारों ने आज आयोजित आभार समारोह में दोनों विशेषज्ञों को सम्मानित किया।

- विज्ञापन -

Latest News